दिल्ली में सोमवार से खुल रहे हैं स्कूल-10वीं और 12वीं कक्षा की होगी पढ़ाई

दिल्ली सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की अनुमती दे दी है और इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है

नई दिल्ली। दिल्ली में आखिरकार बच्चों के लिए स्कूल फिर से खुलने जा रहे हैं। दिल्ली सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की अनुमती दे दी है और इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। 18 जनवरी से 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं। हालांकि अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों की मंजूरी जरूरी है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय के दायरे में आने वाले सभी स्कूलों पर यह फैसला लागू होगा। यानि 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए दिल्ली के अधिकतर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी गई है।

कोरोना वायरस को देखते हुए पिछले साल मार्च से दिल्ली में स्कूल बंद हैं, 19 मार्च 2020 को दिल्ली सरकार ने सभी  स्कूलों को बंद करने का फैसला किया था और तब से लेकर अबतक दिल्ली में कोई भी स्कूल नहीं खुला है। हालांकि 10वीं और 12वीं के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं की तारीख की घोषणा कर दी है और इसको ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने अब 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है। दिल्ली सरकार की अधिसूचना में कहा गया है कि पहली मार्च से 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट और इंटरनल असेस्मेंट की अनुमती होगी।

मुख्य अध्यापक को प्रैक्टिकल, पढ़ाई, और प्रोजेक्ट वैगरह के लिए नए सिरे से टाइम टेबल तैयार करना होगा। ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए जितना सिलेबस कवर हुआ है उसका रीविजन किया जाएगा। 20 मार्च से लेकर 15 अप्रैल के बीच 12वीं कक्षा की प्री बोर्ड परीक्षाएं ली जा सकेंगी, पहली अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच 10वीं कक्षा के लिए प्री बोर्ड परीक्षाएं करवाई जा सकेंगी

हालांकि स्कूल खोलने के लिए कोरोना के नियमों का पालन करना भी जरूरी है। अगर किसी बच्चे या स्कूल स्टाफ में कोरोना के लक्ष्ण मिलेंगे तो स्कूल में दाखिल होने की अनुमति नहीं होगी, स्कूलों के गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी है, स्कूल के गेट, क्लास रूम, लैब और टॉयलेट में हैंड सैनेटाइजेशन की व्यवस्था जरूरी है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts