एससीओ: की बैठक में आतंक फैलाने वाले से बातचीत नहीं हो सकती, विदेश मंत्री जयशंकर

आतंक फैलाने वाले से बातचीत नहीं हो सकती। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ‘पाकिस्तान चीन कॉरिडोर पर भी भारत का रूख कड़ा है। पाकिस्तान को जयशंकर ने करारा जवाब दिया है। जयशंकर ने साफतौर पर कहा कि आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान की कोई विश्वस्नीयता नहीं है।

भारत के गोवा में हो रही एससीओ समिट के बीच भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पाकिस्तान को नसीहत देते हुए खरी खरी सुना दी है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान को नसीहत देते हुए स्पष्ट किया कि आतंक फैलाने वाले से बातचीत नहीं हो सकती। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ‘पाकिस्तान चीन कॉरिडोर पर भी भारत का रूख कड़ा है। पाकिस्तान को ज यशंकर ने करारा जवाब दिया है। जयशंकर ने साफतौर पर कहा कि आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान की कोई विश्वस्नीयता नहीं है। जयशंकर ने बिलावल को भारत ने आतंक इंडस्ट्री का प्रवक्ता बताया।

एससीओ की बैठक में पाकिस्तान बेनकाब हो गया है। विदेश मंत्री जयशंकर ने पाकिस्तान के बिलावल भुट्टो का खरी खरी कहकर भारत के कड़े रूख से अवगत करा दिया है। एससीओ की समिट जो गोवा में हो रही है, उसमें पाकिस्तान के विदेश मंत्री एस जयशंकर भी हिस्सा लेने पाकिस्तान से आए हैं। 12 साल में ये पहला मौका है जब पाकिस्तान का कोई विदेश मंत्री भारत के दौरे पर आया हो। इससे पहले हिना रब्बानी खार जो जो पाकिस्तान की तत्कालीन विदेश मंत्री थी, वो 12 साल पहले भारत आई थी।

वैसे भुट्टो की भारत यात्रा पर आने से पहले ही भारत ने अपना रूख स्पष्ट कर दिया था। भुट्टो की भारत यात्रा से पहले ही भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह स्पष्ट कर दिया था कि पाकिस्तान के साथ किसी भी स्तर की द्विपक्षीय बातचीत नहीं होगी। दरअसलए भारत और पाकिस्तान के रिश्ते हाल के वर्षों में काफी तल्ख रहे हैं। इसकी बड़ी वजह भी पाकिस्तान है। क्योंकि 2019 में पुलवामा अटैक करने के बाद पाकिस्तान पर भारत ने जवाबी कार्रवाई की। बालाकोट जाकर एयरस्ट्राइक किया। इसके बाद से दोनों देशों के रिश्ते तनावपूर्ण हो गए थे।

इसके बाद भारत से रिश्ते और खराब तब हुए जब भारत ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया। तब से पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक और कारोबारी रिश्ते तोड़ लिए थे। इसका हालांकि भारत को कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा। लेकिन महंगाई और कंगाली से पाकिस्तान की कमर टूट गई।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment