आत्‍मनिर्भर भारत: ई-कॉमर्स फीचर के साथ स्‍वदेशी ऐप Elyments लांच

एलीमेंट्स को लॉन्‍च करते हुए उप राष्‍ट्रपति ने देशवासियों से आत्मनिर्भर भारत अभियान से जुड़ने और लोकल इंडिया को ग्लोबल इंडिया में बदलने में मदद करने की अपील की. Elyments को गूगल प्ले स्टोर व एप्‍पल ऐप स्टोर्स से डाउनलोड किया जा सकता है.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से बचने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में देश को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ का आह्वान किया था. आज गुरु पूर्णिमा के दिन भारत ने ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ की दिशा में एक और महत्‍वपूर्ण कदम आगे बढ़ा दिया, जब उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) ने स्‍वदेशी ऐप Elyments लांच किया. बता दें कि एक हजार से ज्‍यादा आईटी प्रोफेशनल्स ने Elyments ऐप को तैयार किया है और यह आठ से ज्‍यादा भारतीय भाषाओं (Indian languages) में उपलब्ध होगा.

एलीमेंट्स को लॉन्‍च करते हुए उप राष्‍ट्रपति ने सभी देशवासियों से आत्मनिर्भर भारत अभियान से जुड़ने और लोकल इंडिया को ग्लोबल इंडिया में बदलने में मदद करने की अपील की. Elyments को पूरी दुनिया में गूगल प्ले स्टोर (Google Play Stores) और एप्‍पल ऐप स्टोर्स (Apple App Stores) से डाउनलोड किया जा सकता है. अब तक 2 लाख से ज्‍यादा यूजरों ने ऐप को डाउनलोड किया है. इसमें यूजर्स का डाटा देश में ही सुरक्षित (Data Safety) रखा जाएगा.

ऐप में प्राइवेट चैटिंग, ऑडियो-वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल, एलीमेंट्स पे के जरिये सुरक्षित भुगतान और इंडियन ब्रांड्स को बढ़ावा देने के लिए कॉमर्स प्लेटफॉर्म की सुविधा दी गई है. इसकी मदद से यूजर्स पूरी दुनिया के साथ कनेक्ट हो सकते हैं और लोकल प्रॉडक्ट खरीद सकते हैं यानी ये ऐप ई-कॉमर्स की सुविधा भी देगा.

ऐप पर कुछ पब्लिक प्रोफाइल्स भी मौजूद होंगे, जिन्‍हें यूजर यूजर्स फॉलो या सब्सक्राइब कर सकते हैं. ऐप में रीजनल वॉइस कमांड (Regional Voice Command) का फीचर भी जोड़ने की सुविधा मिलने वाली है. यूजर्स के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन जैसे फीचर्स उपलब्‍ध कराए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर इनोवेशन चैलेंज (AatmaNirbhar Bharat Innovation Challenge) लॉन्च किया था. इसका मकसद भारत में बने ऐप्स को बढ़ावा देना है.

नीति आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और अटल इनोवेशन मिशन की साझेदारी के तहत डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर भारत इनोवेट चैलेंज शुरू किया है. इसके तहत आपको मोबाइल गेम्स, सोशल मीडिया और फोटो-वीडियो एडिटिंग ऐप बनाने होंगे. इस चैलेंज के तहत अधिकतम 20 लाख रुपये तक का इनाम (Reward) मिलेगा. ‘मेक इन इंडिया, फॉर इंडिया एंड द वर्ल्ड’इस चैलेंज का मंत्र है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts