तेहरान: युद्ध का ऐलान! मस्जिद पर लहराया लाल झंडा

स्थानीय लोगों के मुताबिक पवित्र शहर क़ौम (Qom) के इतिहास में ये पहला मौका है, जब मस्जिद के ऊपर लाल झंडा लगाया गया है. लाल झंडे (Red Flag) का मतलब है बदले की कार्रवाई या फिर युद्ध का ऐलान.

तेहरान. ईरान ने कुद्स फोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी (General Qasem Soleimani) की मौत के बाद अमेरिका के खिलाफ आक्रामक रुख अपना रखा है. इस बीच ईरान के क़ौम स्थित प्रमुख मस्जिद पर लाल रंग का झंडा (Red Flag) फहराया गया है. ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने दिखाया कि पवित्र शहर क़ौम में जमकारन मस्जिद (Jamkaran Mosque) के गुंबद पर लाल झंडा लगाया गया. शिया समुदाय में लाल झंडे का मतलब होता है बदले की कार्रवाई या फिर युद्ध का ऐलान.

मस्जिद से हुआ बदले का ऐलान
यहां कौम में मस्जिद पर लाल झंडा फहराने के साथ लाउडस्पीकर पर दुआ मांगते सुना गया, ‘या अल्लाह, अपने रखवाले को फिर से दुनिया पर भेजो.’ इसे पैगंबर मेहदी के दोबारा प्रकट होने की दुआ के रूप से देखा जा रहा है, जिनके बारे में इस्लामी मान्यता है कि आखिरी समय में (कयामत से पहले) वह धरती से बुराई के अंत के लिए दोबारा प्रकट होंगे.

पहली बार लहराया लाल झंडा
स्थानीय लोगों के मुताबिक पवित्र शहर क़ौम के इतिहास में ये पहला मौका है जब मस्जिद के ऊपर लाल झंडे लगाया गया है. बता दें शनिवार को ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई ने सुलेमानी के परिवारवालों से मुलाकात की थी. इसी दौरान उन्होंने उनके परिवार को भरोसा दिलाया कि जल्द ही सुलेमानी की मौत का बदला लिया जाएगा.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts