तेहरान:   ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने चीन की अपनी राजकीय यात्रा को बहुत सफल और फलदायी बताया है।

तेहरान:   ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने चीन की अपनी राजकीय यात्रा को बहुत सफल और फलदायी बताया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी राष्ट्रपति के कार्यालय की वेबसाइट में बताया गया कि रायसी ने गुरुवार को अपनी बीजिंग यात्रा से तेहरान पहुंचने पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।

रायसी ने चीनी नेताओं के साथ बैठक का उल्लेख करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच संचार के रणनीतिक स्तर ने द्विपक्षीय वार्ता को एक रणनीतिक पहलू दिया है ताकि दोनों देश साझा हित के मुद्दों को आगे बढ़ा सकें।

ईरान की विदेश नीति पड़ोसियों में विश्वास पैदा करना और एशिया में आर्थिक अभिसरण है, इस पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, ईरान के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक आर्थिक और वाणिज्यिक मुद्दों के क्षेत्र में एक प्रभावी भूमिका निभाने के लिए चीन की यात्रा बहुत महत्वपूर्ण थी, क्योंकि चीन दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है जो एशिया में व्यापार के क्षेत्र में और अंतरराष्ट्रीय मंच पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ईरानी राष्ट्रपति ने उल्लेख किया कि इस यात्रा की वार्ता का एक अन्य विषय अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में ईरान और चीन के बीच सहयोग से संबंधित था।

अपनी यात्रा के दौरान, दोनों पक्षों ने विभिन्न स्तरों पर कई बैठकें और बातचीत की और रायसी ने चीनी व्यापार अधिकारियों के साथ-साथ चीनी बुद्धिजीवियों और शिक्षाविदों से भी मुलाकात की, जिसे उन्होंने महत्वपूर्ण और प्रभावी बताया।

रायसी तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर मंगलवार को चीन पहुंचे।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts