साँप ने दूध में अपना विष डाल दिया जिससे 100 के 100 अंधे व्यक्ति मर गये

एक बार किसी राजा ने फैसला लिया के वह प्रतिदिन 100 अंधे लोगों को खीर खिलाया करेगा। एक दिन खीर वाले दूध में साँप ने दूध में अपना विष डाल दिया जिससे 100 के 100 अंधे व्यक्ति मर गये।
राजा बहुत परेशान हुआ कि मुझे 100 आदमियों की हत्या का पाप लगेगा। वह अपनी राजधानी छोड़ जंगलों में प्रायश्चित करने के लिए चल पड़ा।
रास्ते में एक गाँव आया।
राजा ने चौपाल में बैठे लोगों से पूछा की क्या इस गाँव में कोई भक्ति भाव वाला परिवार है जिसके घर रात काटी जा सके? चौपाल में बैठे लोगों ने बताया कि गाँव में दो बहन भाई रहते हैं जो खूब बंदगी करते हैं।
राजा उनके घर रात ठहर गया।
सुबह जब राजा उठा तो लड़की सुमिरन पर बैठी हुई थी। इससे पहले लड़की का रूटीन था कि वह दिन निकलने से पहले ही सुमिरन से उठ जाती थी और नाश्ता तैयार करती थी। लेकिन उस दिन वह लड़की बहुत देर तक सुमिरन पर बैठी रही।
जब लड़की सुमिरन से उठी तो उसके भाई ने कहा कि बहन तू इतना लेट उठी है। अपने घर मुसाफिर आया हुआ है। इसे नाश्ता करके दूर जाना है। तुझे जल्दी उठना चाहिए था तो लड़की ने जवाब दिया कि भैया धर्मराज के एक मामला उलझा हुआ है। मैं वो फैसला सुनने के लिए रुक गयी थी।
लड़की ने बताया कि हमारा राजा प्रतिदिन अंधे व्यक्तियों को खीर खिलाता था। लेकिन साँप के दूध में विष डालने से 100 अंधे व्यक्ति मर गए।
अब धर्मराज को समझ नहीं आ रही कि अंधे व्यक्तियों की मौत का पाप राजा को लगे: साँप को, दूध का पात्र खुला छोड़नेवाले रसोइये को या राजा को!
राजा को अपने से संबंधित बात सुन कर दिलचस्पी हो गयी और उसने लड़की से पूछा कि फिर क्या फैसला हुआ?
लड़की ने बताया कि अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है।
राजा ने पूछा कि क्या मैं आपके घर एक रात के लिए और रुक सकता हूँ?
दोनों बहन-भाइ ने खुशी से उसको हाँ कर दी।
राजा अगले दिन के लिए रुक गया।
उधर चौपाल में बैठे लोग दिन भर यही चर्चा करते रहे कि कल जो व्यक्ति हमारे गाँव बमें एक रात के लिए रुका था उसकी भक्ति का नाटक सामने आ गया है।
रात काटने के बाद घर में जवान लड़की देखकर उस व्यक्ति की नियत खोटी हो गई। इसलिए वह उस लड़की के घर पक्के तौर पर अभी और ठहरेगा फिर लड़की को लेकर भागेगा।
दिनभर चौपाल में उस राजा की निंदा होती रही।
अगली सुबह लड़की जब सुमिरन से उठी तो राजा ने पूछा- बेटी, अंधे व्यक्तियों की हत्या का पाप किसको लगा?
लड़की ने बताया कि वह पाप तो हमारे चौपाल में बैठने वाले लोग बाँट कर ले गये!
https://twitter.com/ANI/status/1304525363012415489
Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment