ठंड के मौसम में ये 6 सुपरफूड्स रखेंगे आपकी सेहत का ख्याल

Healthy Heart: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए सुपरफूड्स (Superfoods) को डाइट (Diet) में शामिल करना फायदेमंद होता है. लंबी लाइफ के लिए दिल (Healthy Heart) को स्वस्थ रखने से अच्छा कोई रहस्य नहीं है. इसके लिए नियमित व्यायाम (Exercise) के साथ सही डाइट भी बेहद जरूरी है.

Healthy Heart: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए सुपरफूड्स (Superfoods) को डाइट (Diet) में शामिल करना फायदेमंद होता है. लंबी लाइफ के लिए दिल (Healthy Heart) को स्वस्थ रखने से अच्छा कोई रहस्य नहीं है. इसके लिए नियमित व्यायाम (Exercise) के साथ सही डाइट भी बेहद जरूरी है. सुपरफूड्स दिल के लिए (Superfood For Heart) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. यह मायने नहीं रखता कि आप दिन में कितना वर्कआउट कर रहे हैं, लेकिन अगर आप सही डाइट (Diet For Healthy Heart) नहीं ले रहे, तो यह सब वर्कआउट किसी काम का नहीं रहता. किचन में बनने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों के आगे आपके लिए यह ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. इसके लिए सबसे आसान तरीका है डाइट प्लान (Diet Plan). अनुशासन ही सफलता की चाबी है, और आपको इसके लिए थोड़ा सख्त होना पड़ेगा और कड़े होकर अपने डाइट प्लान

सर्दियों के टॉप 6 सुपरफूड्स | Top 6 Winter Superfoods

1. ओट्स- यह घुलनशीन फाइबर से युक्त होते हैं, जो कि कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही, आंत के ट्रांजिट टाइम में वृद्धि करते हैं और ग्लूकोज के अवशोषण को कम करते हैं. इसमें बीटा ग्लूकन होता है, जो कि फैट कम करने में सहायक है. इसे चपाती के रूप में अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है या फिर फलों और ड्राई फ्रूट्स के साथ दलिए के रूप में भी ले सकते हैं. यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है.

2. विटामिन सी युक्त खाना: स्वस्थ दिल के लिए विटामिन सी युक्त खाना जैसे संतरा, नींबू और आंवला आदि को अपने डाइट चार्ट में शामिल करें.अपनी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण के कारण यह साबित हो चुका है कि विटामिन सी दिल की बीमारियों को कम करने में मददगार है.

3. प्रोटीन:  सोय और टोफू प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और पोली-अनसैचुरेटिड फैट से भरपूर होता है, जो कि दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. सोय एलडीएल स्तर को कम करने में भी सहायक है.

4. एंटी-ऑक्सीडेंट: ब्लूबेरीज़ में एंथोसायनिन भरपूर मात्रा में होता है, जो कि एक प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

5. नट्सः बादाम और अखरोट दिल के लिए अच्छे होते हैं. इनमें विटामिन ई होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. साथ ही, यह ओमेगा3 फैटी एसिड से भरपूर होता है.

6. संतरा: संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है. सर्दी में धूप की वजह से त्वचा को जहां एक तरफ विटामिन-डी मिलता है, वहीं दूसरी तरह काफी नुकसान भी होता है. इस नुकसान की भरपाई संतरा कर देता है. यहां तक कि संतरा बर्न हुई कैलोरी को भी कंट्रोल करने में यह असरदार होता है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts