शुरू करना है कारोबार तो नेपाल इन क्षेत्रों में दे रहा है बड़े मौके, पीएम प्रचंड ने की बड़ी सहूलियतों की घोषणा

दोनों देशों के बीच 2022-23 में व्यापार 8.9 अरब डॉलर का था जो 2021-22 में 11 अरब डॉलर का था।

भारतीय कारोबारियों के लिए नेपाल एक दूसरे घर जैसा रहा है। एक जैसी बोली और साझा बॉर्डर के चलते बड़ी संख्या में देश के कारोबारी नेपाल में कारोबार करते हैं। इस बीच भारतीय दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ ने कुछ खास सेक्टर्स में भारतीय कारोबारियों को निवेश के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा कि खनन, विनिर्माण, कृषि, ऊर्जा, पर्यटन, बुनियादी और सूचना प्रद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में व्यापार के काफी अवसर हैं। उन्होंने कहा कि नेपाल प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता, बड़ी संख्या में मानव पूंजी, अनुकूल नीतियों, बाजार और नियामक ढांचे के साथ निवेश के लिये एक आकर्षक गंतव्य है। बता दें कि दोनों देशों के बीच 2022-23 में व्यापार 8.9 अरब डॉलर का था जो 2021-22 में 11 अरब डॉलर का था।

नेपाल देगा भारतीय कारोबारियों को तरजीह 

प्रचंड ने उद्योग मंडल सीआईआई के भारत-नेपाल व्यापार शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘नेपाल और भारत के अलावा कोई भी देश इस तरह की घनिष्ठ मित्रता और गहरी सांस्कृतिक समानता को साझा नहीं करता है। यह समानता एक उत्साहजनक पसंदीदा कारोबारी परिवेश प्रदान करता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके अलावा, दोनों सरकारें विकास परिदृश्य को बदलने के लिये साहसिक फैसलों के साथ आगे बढ़ रही हैं। निजी क्षेत्र को भी इस पर गौर करते हुए आगे बढ़ने की जरूरत है क्योंकि वे विकास के एक शक्तिशाली इंजन है।’’

इन क्षेत्रों में हैं निवेश के बड़े मौके 

प्रचंड ने कहा कि नेपाल में खनन, विनिर्माण, कृषि, ऊर्जा, पर्यटन, बुनियादी ढांचे और होटल एवं संबंधित उद्योग सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के अवसर हैं। उन्होंने यह भी कहा कि नेपाल की विदेश निवेश नीति उदार है और उनकी सरकार ने विदेशी निवेश के लिए लगभग हर क्षेत्र को खोल दिया है। प्रचंड ने कहा कि नेपाल अभी औद्योगीकरण के प्रारंभिक चरण में हैं। हर क्षेत्र में निवेश लाभदायक है।

नेपाल में कारोबार करने पर मिलती हैं ये सहूलियतें

नेपाल भारतीय कारोबारियों को कुछ खास तरह की सहूलियतें भी देता है। नेपाल में कम सीमा शुल्क, सरल कर व्यवस्था और आय अपने देश भेजने की छूट है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम आपको निवेश की पूर्ण सुरक्षा का आश्वासन देते हैं। हम अपनी निवेश व्यवस्था में सुधार जारी रखेंगे। हमने एफडीआई मंजूरी के लिये एक स्वचालित मार्ग रखा है। नेपाल केंद्रीय बैंक ने सात दिनों के भीतर आय स्वदेश भेजने को मंजूरी देता है। नेपाल का निवेश बोर्ड एक ही जगह सभी सेवा प्रदान करता है।’’ उन्होंने यह भी कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में आधुनिक बुनियादी ढांचा सीमा पार निवेश और उद्योगीकरण का अवसर प्रदान करता है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts