सफेद बालों से हैं परेशान? इमली की पत्तियों से होगा कमाल

आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं। अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो हम आपको इमली की पत्तियों के ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आपको काफी फायदा होगा।

  • इमली की पत्तियों को लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है
  • इमली की पत्तियां बालों में लगाने से सफेद बालों की समस्या दूर होती है

Tamarind Leaves For White Hair: बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में सफेद बाल होना आम हो गया है। अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं और इसे दूर करने के लिए हेयर डाई का सहारा लेते हैं तो हम आपको एक ऐसा उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने बालों को सफेद होने से रोक सकेंगे।

इमली के पत्तों का ऐसे करें इस्तेमाल

अगर 20-22 सालों में आपके बाल पकने लगे हैं तो अपने बालों को सेहतमंद बनाने के लिए इमली की पत्तियों का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो बालों को सेहतमंद करते हैं और शरीर से जुड़ी तमाम परेशानियां दूर करते हैं। इमली के पत्तों को बालों में लगाने से डैंड्रफ भी दूर होता है। अपने बालों की अच्छी सेहत के लिए आप इमली की पत्तियों को पीसकर हेयर पैक बना सकते हैं, या फिर इसका स्प्रे बनाकर भी यूज कर सकते हैं।

कैसे बनाएं इमली की पत्तियों का स्प्रे?

इमली की पत्तियों का स्प्रे बनाने के लिए एक बर्तन में 4 कप पानी लें, इसमें तकरीबन आधे कप इमली की पिसी हुई पत्तियां डालें, अब इसे उबाल लें और ठंडा कर लें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे स्प्रे की बोतल में भर लें और बालों में स्प्रे करें। स्प्रे अच्छी तरह करें जिससे ये पूरे बालों में लग जाए। 20 मिनट बाद बाल धो लें, आप देखेंगे आपके बालों का रूखापन दूर हो गया है। इस स्प्रे के रेगुलर इस्तेमाल से बाल सफेद होने भी बंद हो जाएंगे।

इमली की पत्तियों से हेयर पैक कैसे बनाएं?

इमली की पत्तियों से हेयर पैक बनाने के लिए पत्तियों को दही के साथ पीस लें, जब पेस्ट तैयार हो जाए तो बालों में लगाकर मसाज करें। सूख जाए तो साफ पानी से बाल धो लें। इसके इस्तेमाल से आपके बालों से डैंड्रफ चले जाएंगे और बाल सफेद होने भी बंद हा जाएंगे।

इमली की पत्तियों में छिपे गुण

इमली की पत्तियों में नेचरुल हेयर कलरिंग एजेंट्स होते हैं, कुछ हफ्तों के ही इस्तेमाल से आप देखेंगे कि न सिर्फ आपके बाल सफेद होने बंद हो गए हैं बल्कि सफेद हो चुके बाल भी फिर से काले होने लगेंगे। इससे बालों में आए रूखेपन, कमजोर बाल और झड़ते बालों में भी फायदा होता है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment