मिल सकती हैं ये छूट Unlock 5.0: की गाइडलाइंस का आज हो सकता है ऐलान

ovid-19: Unlock 5.0 की गाइडलाइंस का आज ऐलान हो सकता है. इसमें लोगों को कई छूट मिल सकती है. लोगों को सबसे ज्यादा इंतजार पर्यटन और सिनेमा हॉल का है.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Covid-19) का कहर अब भी जारी है. इसके बीच सरकार लोगों को अनलॉक के तहत लगातार राहत भी दे रही है. सरकार चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की गाइडलाइन जारी कर रही है. आज अनलॉक-5 (Unlock-5.0) में 31 अक्टूबर तक के लिए नई गाइडलाइंस का ऐलान किया जा सकता है. त्योहार का मौसम करीब है. दूसरी पर्यटन उद्योग भी लंबे समय से राहत की आस लगाए बैठा है. ऐसे में लोगों को सरकार से कई उम्मीदें हैं.

केंद्र ने पिछले दिनों धीरे-धीरे कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) के बाहर और गतिविधियों के लिए छूट दी थी. अब जहां उद्योग (Industries) आने वाले त्योहार के दिनों (Festive Days) में उपभोक्ताओं (costumers) की ओर से मांग में बढ़ोत्तरी की उम्मीद कर रहे हैं, और अधिक छूटें (Relaxations) दी जा सकती हैं.

 

अनलॉक-5 में मिल सकती हैं ये छूट
केंद्र सरकार मॉल, सैलून, रेस्टोरेंट, जिम को पहले ही पाबंदियों के साथ खोले जाने की छूट दे चुकी है. वहीं सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क अभी नहीं खुले हैं. ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि सरकार अनलॉक-5 में इन्हें छूट दे सकती है. मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से कई बार केंद्र सरकार से गुजारिश की जा चुकी है. इससे पहले गृह मंत्रालय ने 21 सितंबर से ओपन एयर थियेटर खोले जाने का निर्देश दिया जा चुका है.

सिनेमा हॉल के लिए हो सकती है ये गाइडलाइन
पिछले महीने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को लोगों के थियेटर में बैठने का एक तरीका सुझाया था. जिसके मुताबिक, पहली पंक्ति की सीटों पर एक छोड़कर एक पर लोगों को बैठाया जाना था जबकि अगली पूरी पंक्ति को खाली छोड़ा जाना था. ऐसा ही आगे की पंक्तियों में भी किया जाना था.

 

पर्यटन क्षेत्र को मिल सकता है बढ़ावा
कोरोना वायरस के भारत में आने के साथ ही इसकी सबसे अधिक पर्यटन उद्योग पर पड़ी है. पर्यटन उद्योग बुरी तरह से प्रभावित है. कई स्थानों पर पर्यटन स्थलों को खोलने की इजाजत दी जा चुकीं है लेकिन सीमित संख्या रखने के कारण अभी यह उद्योग काफी प्रभावित है. ऐसे ही एक प्रयास में सिक्किम सरकार ने 10 अक्टूबर से होटलों, होम-स्टे और अन्य टूरिज्म से जुड़ी सेवाओं को शुरू करने का निर्णय लिया है. वहीं रविवार को ओडिशा सरकार ने घोषणा की कि यह अक्टूबर से सभी पर्यटन के स्थलों को खोल देगी.

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts