अमेरिकी विदेश मंत्री: चीनी अफसरों के वीजा पर लगाए प्रतिबंध

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने जानकारी दी कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने हॉन्‍ग कॉन्‍ग की स्‍वतंत्रता को अशक्‍त करने वाले चीन के अधिकारियों को सजा देने का वादा किया था.

नई दिल्‍ली. भारत (India) से विवाद कर रहे चीन (China) को दुनिया भर के देश घेरने में जुटे हैं. इस बीच अमेरिका (United States) ने चीन को शुक्रवार को बड़ा झटका दिया है. हांग कांग (Hong Kong) को लेकर चीन की कार्रवाई को लेकर अमेरिका बुरी तरह नाराज है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने जानकारी दी कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने हॉन्‍ग कॉन्‍ग की स्‍वतंत्रता को अशक्‍त करने वाले चीन के अधिकारियों को सजा देने का वादा किया था.

माइक पॉम्पियो ने कहा, ‘आज हम इस संबंध में कार्रवाई कर रहे हैं. हम हॉन्‍ग कॉन्‍ग की स्‍वायत्‍तता और मानवाधिकारों को दबाने के लिए जिम्‍मेदारी चीनी अफसरों पर वीजा संबंधी प्रतिबंध लगा रहे हैं.’ बता दें क‍ि इससे पहले माइक पोम्पिओ ने इस बात पर जोर दिया कि स्वतंत्रता और अधिनायकवाद के बीच कोई समझौता नहीं हो सकता. इसके साथ ही उन्होंने इस तर्क को खारिज कर दिया कि तनाव को शांत कर लेना चाहिए और तेजी से आक्रामक हो रही चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) को स्वीकार कर लेना चाहिए.

डिजिटल ब्रसेल्स फोरम 2020 में पोम्पिओ से पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘आज मेरा संदेश यह है कि हमें हमारे स्वतंत्र समाजों, हमारी समृद्धि और हमारे भविष्य को सुरक्षित रखने के हित में चीन की चुनौती के खिलाफ अंटलाटिक के दोनों तरफ जागरुकता को जारी रखने के लिए मिलकर काम करना होगा. यह आसान नहीं होगा.’ उन्होंने कहा, ‘स्वतंत्रता और अधिनायकवाद के बीच कोई समझौता नहीं हो सकता. मैं नहीं चाहता कि हमारे भविष्य को सीसीपी आकार दे और मैं इस बात पर शर्त लगा सकता हूं कि कोई भी यह नहीं चाहता होगा.’

इसी क्रम में, पोम्पिओ ने घोषणा की कि अमेरिका ने चीन पर अमेरिका-यूरोपीय संघ संवाद स्थापित करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. उन्होंने कहा, “पश्चिम में और हमारे साझा लोकतांत्रिक आदर्शों पर चीन के खतरे को लेकर हमारी चिंताओं पर चर्चा करने के लिए इस नयी व्यवस्था को लेकर मैं उत्साहित हूं.” उन्होंने कहा, “ यूरोप में अमेरिका के दोस्तों को मेरा आमंत्रण हमारे समय के इन मूल्यों के संरक्षण के संबंध में है कि वे विश्व को भविष्य में अच्छा आकार देंगे जैसा कि उन्होंने पूर्व में किया है. हम साथ मिलकर इन मूल्यों की रक्षा करेंगे.”

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts