Vladimir Putin को ‘सैन्य विद्रोह’ का खतरा!!! यूक्रेन का बखमुत पर फिर कब्जे का दावा

क्रेमलिन:  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को वैगनर समूह से सैन्य विद्रोह (Mutiny) का सामना करना पड़ सकता है. यह चेतावनी पूर्व रूसी कमांडर इगोर गिरकिन ने दी है. न्यूजवीक के मुताबिक निजी सैन्य इकाई के नेता येवगेनी प्रिगोझिन ने पहले बखमुत से अपने सैनिकों को वापस बुलाने की धमकी देते हुए सार्वजनिक रूप से रूसी रक्षा मंत्रालय की आलोचना भी की थी. इस पर इगोर गिरकिन ने कहा था कि आलाकमान की सहमति के बिना अग्रिम मोर्चे से इकाइयों को वापस लेने का आह्वान एक सैन्य विद्रोह के अलावा और कुछ नहीं है. येवगेनी प्रिगोझिन ने रूस के सैन्य नेतृत्व को खुले तौर पर ब्लैकमेल (Blackmail) किया है, क्योंकि वह जानता है कि सैनिकों को वापस बुलाना रूस (Russia) के लिए विनाशकारी ही साबित होगा.

वैगनर समूह के सैनिकों को यूक्रेन में हो रहा है बड़ा नुकसान
इससे पहले रॉयटर्स ने बताया कि येवगेनी प्रिगोझिन ने स्वीकार किया था कि उसके सैनिक बड़ी तादाद में हताहत हो रहे हैं, क्योंकि व्लादिमीर पुतिन समूह का समर्थन नहीं कर रहे हैं. इसके साथ ही येवगेनी ने रूसी कमांड और रूसी सेना दोनों के बारे में बहुत बुरी बाते कीं. येवगेनी ने कहा था, ‘हमें भूलना नहीं चाहिए हवाई सेना ही बखमुत में कुछ कर रही है. इगोर गिरकिन ने कहा, “वैगनार समूह की राजनीतिक महत्वाकांक्षाएं, संगठन के युद्ध अपराध, बेशर्मी की प्रवृत्ति और कई मामलों में झूठे आत्म-प्रचार से वैगनर और यूक्रेन पर जीत का लक्ष्य ही बाधित होगा.

 

कीव ने बखमुत पर फिर कब्जे का किया दावा
दूसरी तरफ एक यूक्रेनी सैन्य प्रवक्ता ने कहा है कि कीव की बखमुत में प्रमुख आपूर्ति मार्ग पर नियंत्रण स्थिति आ गई है. हालांकि बखमुत के हालात अभी भी वास्तव में कठिन और चुनौतीपूर्ण हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार यूक्रेनी सैन्य प्रवक्ता सेर्ही चेरेवाती ने कहा, कई हफ्तों से रूसी यूक्रेन की सप्लाई लाइन को तोड़ने के लिए हथियारों के इस्तेमाल की बात कर रहे हैं. हां, यह वास्तव में वहां यूक्रेन के सुरक्षा बलों ने अभी तक रूसी सेना को सप्लाई लाइन काटने नहीं दी है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment