वॉशिंगटन: भारत की मदद को तैयार बाइडन प्रशासन, भेजेगा Covishield के लिए कच्चा माल

कोविड-19 मरीजों की सहायता के मद्देनजर अमेरिका ने जांच किट, वेंटिलेटर और पीपीई किट के अलावा अन्य उपकरण भारत को मुहैया कराने का निर्णय लिया है.

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण, ऑक्सीजन संकट और वैक्सीन को लेकर भारत के लिए राहत भरी खबर है. व्हाइट हाउस ने रविवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के नेतृत्व में अमेरिकी प्रशासन कोविड-19 (COVID-19) महामारी से लड़ाई में भारत को इमरजेंसी सहायता मुहैया कराने के लिए तैयार है. इसके साथ ही अमेरिका कोविशील्ड वैक्सीन के भारतीय निर्माता को तत्काल कच्चा माल मुहैया कराने को लेकर दिन-रात काम कर रहा है. दरअसल अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान और उनके भारतीय समकक्ष अजित डोभाल (Ajit Doval) के बीच फोन पर हुई वार्ता के बाद अमेरिका की ओर से यह फैसला लिया गया है. दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की वार्ता के बाद व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एमिली होर्ने ने कहा कि जिस तरह भारत ने अमेरिका में उस समय सहायता भेजी थी, जब हमारे अस्पताल महामारी के शुरुआती दौर से जूझ रहे थे. इसी तरह अमेरिका भी जरूरत के इस समय में भारत की सहायता करने को तैयार खड़ा है.

टीके लिए भी कच्चे माल की सप्लाई जल्द
भारत ने अमेरिका से कोविशील्ड टीके के उत्पादन के लिए कच्चे माल की सप्लाई का अनुरोध किया था. होर्ने ने कहा कि भारत के फ्रंट लाइन वर्कर्स और कोविड-19 मरीजों की सहायता के मद्देनजर अमेरिका ने जांच किट, वेंटिलेटर और पीपीई किट के अलावा अन्य उपकरण भारत को मुहैया कराने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका तत्काल आधार पर ऑक्सीजन उत्पादन और संबंधित सप्लाई भारत को उपलब्ध कराने के विकल्पों पर काम कर रहा है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment