वॉशिंगटन: ISIS का वरिष्ठ कमांडर बिलाल-अल-सुदानी सोमालिया में अमेरिकी अभियान में मारा गया

वॉशिंगटन:  उत्तरी सोमालिया (Somalia) में एक अमेरिकी आतंकवाद विरोधी अभियान में इस्लामिक स्टेट (ISIS) का एक वरिष्ठ कमांडर बिलाल-अल-सुदानी मारा गया है. अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lyod Austin) ने गुरुवार को एक बयान में बिलाल के मारे जाने की पुष्टि की है. इस अमेरिकी सैन्य ऑपरेशन में किसी भी नागरिक को नुकसान नहीं पहुंचा. हालांकि बिलाल-अल-सुदानी समेत कई अन्य आईएसआईएस आतंकी जरूर मारे गए. सोमालिया में इस सैन्य अभियान को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के निर्देश पर चलाया गया था. अभी तक सोमालिया में अमेरिकी सैन्य अभियानों के केंद्र में अल शबाब (Al Shabab) आतंकी समूह और उसके लड़ाके होते थे, लेकिन इस बार आईएसआईएस के वरिष्ठ कमांडर को निशाना बनाया गया.

25 जनवरी की रात चलाया गया सैन्य अभियान
अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने एक बयान में कहा, ’25 जनवरी को राष्ट्रपति के निर्देश पर अमेरिकी सेना ने उत्तरी सोमालिया में एक सैन्य अभियान चलाया. इस सैन्य अभियान में आईएसआईएस के कई सदस्य मारे गए, जिनमें सोमालिया में आईएसआईएस नेता और आतंकी संगठन के वैश्विक नेतृत्व का प्रमुख सूत्रधार बिलाल-अल-सुदानी भी शामिल था. अल-सुदानी अफ्रीका में आईएसआईएस को बढ़ावा देने और अफगानिस्तान सहित दुनिया भर में समूह के संचालन के वित्तपोषण के लिए जिम्मेदार था. यह कार्रवाई संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए अंजाम दी गई. यह सैन्य अभियान अमेरिकियों को देश और विदेश में आतंकवाद के खतरे से बचाने के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है. इस ऑपरेशन में किसी भी नागरिक को नुकसान नहीं पहुंचा.’

 

बीते साल अमेरिका ने सीरिया में किया था आतंकी समूहों पर हमला
सीएनएन ने बताया कि पिछले साल के अंत से पहले अमेरिकी सेना ने सीरिया में एक हवाई हमला किया था, जिसके परिणामस्वरूप आईएसआईएस के दो वरिष्ठ नेता मारे गए थे. गौरतलब है कि सोमालिया में अभी तक सैन्य अभियानों में खासकर अल-शबाब के आतंकी लड़ाकों को ही निशाना बनाया जाता रहा, जो इस क्षेत्र में सक्रिय प्रमुख आतंकवादी संगठन है. यही नहीं, आईएसआईएस के अल-सुदानी को 2012 में अल-शबाब प्रशिक्षण शिविर में विदेशी लड़ाकों को लाने और फिर उनके आतंकी प्रशिक्षण पर धन मुहैया कराने के लिए अमेरिकी ट्रेजरी ने प्रतिबंध किया था.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts