केरल के बाद आज पूर्वोत्तर राज्यों में पहुंचेगा मानसून, दिल्ली-एनसीआर में बदलने वाला है मौसम!

चक्रवाती तूफान का असर आज से दिखने लगेगा। मानसून केरल में प्रवेश कर गया है और आज इसके पूर्वोत्तर राज्यों में पहुंचने के आसार हैं। दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम बदलने वाला है। जानें- weather update

Weather Forecast:  केरल में मानसून ने दस्तक दे दिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मानसून अगले 48 घंटों में तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, कर्नाटक और पूर्वोत्तर में आगे की तरफ बढ़ेगा।मौसम वैज्ञानिकों ने इसकी वजह चक्रवात बिपारजॉय को बताया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि चक्रवात बिपरजॉय की वजह से मानसून के केरल से उत्तर भारत की ओर आने में देरी हो सकती है। इसके चलते आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर पहुंच सकता है और लोगों को लू जैसे हालात का सामना करना पड़ सकता है।

आईएमडी के मुताबिक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान #Biparjoy पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर 8 जून को 23.30 बजे IST गोवा के लगभग 840 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में, मुंबई से 870 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में। अगले 36 घंटों के दौरान धीरे-धीरे और तेज होगा और अगले 2 दिनों में लगभग उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा।

 बदल सकता है मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में आज से मौसम का मिजाज बदल सकता है। IMD के मुताबिक आज से बादल छा सकते हैं और गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। मौसम में आए इस बदलाव के बाद लोगों को आज से तेज गर्मी और लू से राहत मिल सकती है। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर, यूपी-बिहार-झारखंड सहित कई राज्यों में पारा एक बार फिर से 40 के पार चला गया है और लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। बिहार में तो गर्मी और लू के कारण पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त है।

आज कहां-कहां होगी बारिश

मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक आज दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तरी पंजाब और सिक्किम में हल्की बारिश  हो सकती है तो वहीं तमिलनाडु, रायलसीमा, कर्नाटक और पश्चिमी हिमालय में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है,जबकि राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, “अगले 48 घंटों में, मानसून अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के कुछ क्षेत्रों में आगे बढ़ेगा और यह केरल के शेष हिस्सों, तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी पहुंचेगा।अगले 48 घंटों में पूर्वोत्तर राज्यों में भी इसके आगे बढ़ने की संभावना है।”

तेजी से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, “अरब सागर में बना एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ रहा है। उम्मीद है कि यह कुछ समय के लिए ही उत्तर की ओर बढ़ेगा जिसके बाद यह उत्तर पश्चिम की ओर अपनी दिशा बदल देगा।

अपने पहले के बुलेटिन में IMD ने कहा कि चक्रवात अगले 48 घंटों के दौरान धीरे-धीरे और तेज होगा और अगले 3 दिनों के दौरान लगभग उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। बिपरजॉय अगले 3 दिनों के दौरान लगभग उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे अरब सागर में ऐसे चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में न जाएं और जो लोग समुद्र में हैं उन्हें तट पर लौटने की सलाह दी जाती है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment