Weather Update: दिल्ली में बढ़ते तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ा, फरवरी का सबसे गर्म दिन रहा शुक्रवार

नई दिल्ली:  दिल्ली में तापमान लगातार बढ़ रहा है. फरवरी माह बीते दो सालों की तुलना में सबसे गर्म रहा है. इस बीच शुक्रवार (17 फरवरी) का दिन सीजन का नहीं बल्कि बीते दो सालों में सबसे गर्म माना गया है. यहां पर अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, रविवार तक यह तापमान 32 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है. वहीं, दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बेहद दयनीय स्थिति में पहुंच चुकी है. शुक्रवार के दिन आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन दिन भर तेज धूप की वजह से तापमान बढ़ने लगा. यहां पर अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 29.8 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया.

यह इस सीजन का नहीं, बल्कि दो सालों में फरवरी माह का सबसे गर्म दिन रहा है. इससे पहले 26 फरवरी 2021 को राजधानी का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री तक पहुंच गया था. वहीं इस साल 10 फरवरी को 29.7 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रिकॉर्ड किया गया.

 

दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा. यह 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं हवा में नमी का स्तर 45 से 93 प्रतिशत पहुंच गया. राजधानी में पीतमपुरा दिल्ली में सबसे गर्म रहा. यहां पर अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री  दर्ज किया गया.

पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई देगा

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी. सोमवार त​क यहां पर अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 14 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है. हालांकि बताया जा रहा है कि मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई देगा. इससे तापमान में दो डिग्री की मामूली कमी देखने को मिलेगी.  शनिवार को आसमान साफ रह सकता है. मगर सुबह के वक्त हल्की धुंध रह सकती है. यहां पर अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस, वहीं न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 367 तक दर्ज किया

इस बीच राजधानी में प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी बुलेटन के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 367 तक दर्ज किया गया है. वहीं एक दिन पहले गुरुवार को यह 270 पर था. यानि यूं कहें कि 24 घंटे के अंदर ही इसमें 97 अंकों का उछाल देखा गया है. एनसीआर में भी ऐसे ही हालत देखे गए. फरीदाबाद का एयर इं​डेक्स 317, गाजियाबाद का 353, ग्रेटर नोएडा का 336, गुरुग्राम का 346 और नोएडा का 353 रिकॉर्ड किया गया.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts