काला नमक के क्या फायदे होते हैं?

काला नमक अपने कमाल के स्वाद और खुशबू के लिए जाना जाता है. सेहत के हलकों से जुड़े डॉक्टर और दूसरे पेशेवर, इसके औषधीय गुणों की वजह से इसकी सिफारिश करते हैं. काला नमक एक एंटासिड ( अम्तालीयता का नाश करने वाला), वात से मुक्ति दिलाने वाला, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों वाला और पाचन की दृष्टि से एक उद्दीपक का काम करने वाला नमक है.

यह शरीर में जोड़ों के अच्छे स्वास्थ्य के साथ, शरीर में शर्करा के स्तर,हृदय के स्वास्थ्य और श्वसन तंत्र को सही रखने में भी मददगार है. काला नमक अवसाद से जुड़ी समस्याओं का भी निदान करता है. यह शरीर के दो होर्मोन्स मेलाटोनिन और सेरोटोनिन को भी संरक्षित करता है जो कि शांतिपूर्ण और निर्बाध नींद के लिए जरूरी हैं .

काला नमक के अन्य कई दूसरे फायदे हैं जिसकी वजह से हम इसका रोज इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि बहुत ज्यादा उपयोग करने पर के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. इसके दैनिक उपभोग की मात्रा 8 ग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए.

यह नमक उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए बहुत ठीक नहीं है. ऐसे लोगों को इसे 4 ग्राम प्रति दिन से अधिक नहीं लेना चाहिए.

काला नमक सामान्य नमक की तुलना मेंअपने भिन्न-भिन्न लाभो की वजह से अधिक फायदेमंद है और गणना करके ली गई उचित मात्रा के द्वारा हम इसके विभिन्न लाभों का आनंद ले सकते हैं. निसंदेह इसकी कीमत और उपलब्धता एक मसला हो सकती है.

कुल मिलाकर मैं सुरक्षित रूप से कह सकता हूं कि हम इसका नियमित उपयोग कर सकते हैं

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts