तुलसी के बीज खाने के कौन-कौन से फायदे हैं ?

तुलसी के बीज (सब्‍जा बीज) क्‍या है – What are basil seeds in Hindi

तुलसी के काले आकार वाले बीज जो चिया बीज के समान दिखाई देते हैं वे प्रोटीन, कार्बोस (carbs) और अच्‍छे वसा से भरपूर होते हैं और इनमें फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। तुलसी के बीजों में कैलोरी (calories) नहीं होती है। सब्‍जा बीजों में एंटीऑक्‍सीडेंट (antioxidant) गुण अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और आपकी त्‍वचा के लिए भी अच्‍छे हैं। इन बीजों को चबाना (chew) मुश्किल होता है इसलिए इन्‍हें कच्‍चे नहीं खाना चाहिए। उपभोग करने से पहले इसे पानी में भिगोना अच्‍छा है जो उन्‍हें अधिक चिपचिपा (gelatinous) बनाता है। अधिक स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए प्रतिदिन 2 चम्मच तुलसी बीज का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

तुलसी के बीज का उपयोग कैसे करें – How to use basil seeds in Hindi

सब्‍जा बीजों को कच्‍चा खाने की अपेक्षा पानी में भिगों कर खाना ज्‍यादा फायदेमंद होता है। इन काले फलों के ऊपर एक पारदर्शी (translucent) परत होती है जो पानी के संपर्क में आने पर फूलने लगते हैं और अपने आकार से दोगुना बढ़ जाते हैं। आप एक कप गर्म पानी में लगभग 15 मिनिट के लिए 2 चम्‍मच तुलसी बीज को ड़ाल सकते हैं। एंटीआक्‍सीडेंट और फायदेमंद पाचन एंजाइमों को मुक्‍त करने के लिए बीजों का फूलना आवश्‍यक है। इन बीजों में अलग से कोई विशेष स्‍वाद नहीं होता है लेकिन पोषण को बढ़ावा (nutrition boost) देने के लिए इनका उपयोग विभिन्‍न व्‍यंजनों में किया जाता है। इसका उपयोग आप नींबू पानी में, पिस्‍ता या सूप के साथ कर सकते हैं।तुलसी बीज के औषधीय गुण –

सब्‍जा बीज में पोषक तत्‍व अच्‍छी मात्रा में होते हैं। तुलसी के बीजों में कई प्रकार के फाइटोकेमिकल्‍स और पॉलीफेनोलिक फ्लैवोनोइड्स होते हैं जैसे कि ओरिएंटिन, बीसीनिन और विभिन्‍न एंटीऑक्‍सीडेंट।

तुलसी की पत्तियों से बहुत सारे आवश्‍यक तेल (essential oils) प्राप्‍त किये जा सकते हैं जैसे कि लिमोनेन, साइट्रल, यूजीनॉल, साइट्रोनेलोल और टेरपीनॉल आदि। इसमें विटामिन A, विटामिन K, बीटा कैरोटीन, ल्‍यूटिन और जीएक्‍सैंथिन के साथ ही पोटे‍शियम, कॉपर, कैलिशयम, फोलेट्स, मैग्‍नीशियम और मैंगनीज जैसे खनिज भी प्रचुर मात्रा होते है.

 

इन बीजों के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ बहुत अधिक हैं लेकिन यह आपको कुछ नुकसान भी पहुंचा सकते हैं जैसे कि घुटन या हार्मोन के उतार चढ़ाव आदि।

आइए जाने तुलसी बीज के कुछ संभावित नुकसान क्‍या हैं।

गर्भवती महिलाएं : तुलसी के बीज हमारे शरीर में हार्मोन के उतार चढ़ाव के लिए जिम्‍मेदार होते हैं अर्थात एस्‍ट्रोजन पर उनके संभवित प्रभाव होते हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है, क्‍योंकि यह मासिक धर्म(menstrual) को उत्‍तेजित कर सकता है और इसके परिणाम स्‍वरूप बच्‍चे के लिए खतरा उत्‍पन्‍न हो सकता है.

थायराइड मुद्दे : जो लोग थायराइड असंतुलन या अन्‍य हार्मोनल मुद्दों से ग्रसित हैं उन्‍हें तुलसी के बीजों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से संपर्क जरूर करना चाहिए।

श्वसनसंबंधी खतरे :बच्‍चों और बुजुर्गों को इसके उपयोग से बचने की जरूरत है क्‍योंकि तुलसी के बीज और पानी के असंतुलन के कारण स्‍वशन संबंधि परेशानी हो सकती है।

    Related posts

    Leave a Comment