खीरा खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

जैसा कि हम जानते हैं, गर्मियों के मौसम में धड़ल्ले से इस्तेमाल किए जाने वाला खीरा ना सिर्फ अपनी शीतलता अर्थात ठंडक के लिए जाना जाता है। अपितु यह पाचन तंत्र से लेकर शरीर को डिटॉक्स करने तक कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार साबित होता है। जो विटामिंस, मिनिरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे कुछ खास गुणों के कारण जाना जाता है। खीरे का इस्तेमाल हम सलाद, सैंडविच और रायता इत्यादि रूपों में करते हैं। तो आइए जानते हैं खीरे के कुछ अन्य चौंकाने वाले फायदे के बारे में।

 

वेट कंट्रोल –

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो खीरा आपका अच्छा साथी साबित हो सकता है। क्योंकि खीरे में लगभग 95 फीसदी पानी होता है, जो मेटबॉलिज्म मजबूत करता है। खीरे में ज्‍यादा पानी की मात्रा होने के कारण यह शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा करता है और शरीर में अनावश्यक रूप से बनने वाले बसा को रोकता है।

कैंसर से बचाव
खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है। खीरा में पाए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स और खासकर प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर से लड़ने की ताकत पैदा करते हैं। जो शरीर में कैंसर जैसे घातक रोग पनपने से रोकता है।

प्रतिरोधप्रतिरोधक क्षमता –
खीरे का सेवन शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही खीरे में उपस्थित विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं। जिससे हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है।

मजबूत हड्डियां-
यदि खीरे का सेवन छिलके समेत किया जाए तो यह हड्डियों को फायदा पहुंचाता है। क्योंकि खीरे के छिलके में काफी मात्रा में सिलिका होता है, जो हड्डियों देता है। साथ ही इसमें उपस्थित कैल्शियम भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर साबित होता है

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts