ओट्स खाने के फायदे और इसको बनाने की विधि क्या है?

ओट्स (Oats in hindi) का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है. ओट्स को हिंदी भाषा में जई के नाम से भी जाना जाता है. ओट्स का वैज्ञानिक नाम अवेना सैटीवा है. इसने बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे – विटामिन, खनिज, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, ज़िंक, नियासिन और सोडियम आदि. ओट्स  एंटीऑक्सिडेंट्स का बहुत ही महत्वपूर्ण स्त्रोत है.

कुछ लोग ओट्स को नाश्ते के तौर पर सेवन करते हैं, इसका सेवन करना शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं. ओट्स को आप पानी या दूध में मिलकर खा सकते हैं. ओट्स एक प्रकार का दलिया होता है. आइये जानते हैं ओट्स के फायदे :

वजन कम करने में लाभकारी

ओट्स के फायदे (Oats in hindi) वजन कम करने में भी गुणकारी साबित होते हैं. ओट्स को खाने से वजन को कम किया जा सकता है. ओट्स खाने से ज्यादा भूख नहीं लगती है और शरीर को ऊर्जा मिलती रहती है. ओट्स फैट रहित आहार माना जाता है जिसके सेवन से शरीर में फैट नहीं बनता है. ओट्स  को खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है और आपको जरदस्ती खाने से भी राहत दिलाता है. इसको खाने से आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं.

त्वचा के लिए फायदेमंद ही ओट्स

ओट्स के फायदे त्वचा के साथ भी जुड़े हुए हैं. इसके सेवन से चेहरे पर मुहांसों की समस्या नहीं होती हैं. मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आप चेहरे पर ओट्स का फेसपैक लगा सकते हैं. ओट्स (Oats in hindi) का फेसपैक तैयार करने के लिए आपको ज़रूरत होगी एक चम्मच ओट्स, एक चम्मच बैकिंग सोडा, थोड़ा पानी और शहद की. अब आप इस तीनों को मिलकर एक पतला सा पेस्ट तैयार करें. अब आप इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए आपके चेहरे पर लगा लें. 10 मिनट बाद आप अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें. ऐसा करने से चेरे के कील मुहांसे सब दूर हो जाएगें और आपका चेहरे मुलायम भी बन जाएगा.

बालों के लिए ओट्स के फायदे

ओट्स  का इस्तेमाल कर के आप बालों को खूबसूरत, मुलायम, घना और लम्बा कर सकते हैं. बालों के विकास के लिए आप ओट्स का सेवन कर सकते हैं और ओट्स का हेयर मास्क बनाकर बालों में इस्तेमाल भी कर सकते हैं. हेयर मास्क लगाने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी हो जाती है और दो – तीन महीने में बाल लम्बे होने लग जाते हैं. बालों में चमक लाने के लिए आप ओट्स (Oats in hindi) को शहद के साथ मिलकर लगाएं. जब यह पेस्ट बालों में अच्छे से सूख जाएं तब आप गुनगुने पानी से बालों को साफ़ कर लें. ऐसा करने से बाल खूबसूरत भी बनने लग जाएंगे.

कब्ज दूर करने में गुणकारी

ओट्स के फायदे  कब्ज की समस्या में निजात देने में मददगार साबित होते हैं. ओट्स में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती हैं जो कब्ज की समस्या को दूर करने में फायदेमंद है. ओट्स का सेवन करने से पाचन तंत्र पर अच्छा असर पड़ता है और वह सही से कार्य करता है. ओट्स (Oats in hindi) को खाने से पेट की समस्या नहीं होती हैं.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment