चुकंदर खाने से क्या स्वास्थ्य लाभ होता है?

चुकंदर खाने के अनेक फायदे हैं इसमें कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद हैं। इसकी सबसे बड़ी खूबी है कि इसे आप हर दिन आसानी से अपने खाने में शामिल कर सकती हैं। इसका सेवन आप सलाद के रूप में रोज कर सकते हैं, साथ ही अन्य सब्जियों और फ्रूट के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। यही नहीं, चुकंदर का सूप भी लोग बड़े स्वाद से पीते हैं। अगर आप डाइट पर हैं तो खासतौर पर रात में इसका सूप पीकर अपनी भूख को शांत कर सकते हैं। इसमें शरीर के लिए आवश्यक तत्व जैसे कि कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विभिन्न तरह के विटामिन, मिनरल्स, फाइटो न्यूट्रिएंट्स भी मौजूद होते हैं, चुकंदर में एंटी ऑक्सिडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। चुकंदर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले बायोएक्टिव्स जैसे पॉलीफेनॉल्स, फ्लेवोनॉइड्स और एंथोकायनिन का भी बड़ा स्रोत है।

चुकंदर एक जड़ वाला पौधा होता है, जो जमीन के अंदर उगाया जाता है। इसका सेवन सलाद, जूस और सूप बनाने में किया जाता है। यह स्वास्थ्य के साथ- साथ सौंदर्य का भी बेहतरीन स्रोत है। अंग्रेजी में जहां इसे बीटरूट कहते हैं, वहीं स्पैनिश में ला रेमोलाचा और चीनी भाषा में हांग के टू कहते हैं। चुकंदर इतना गुणकारी है कि इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए। तो आइये, आज हम चुकंदर से जुड़े सारे महत्वपूर्ण पहलुओं से रूबरू कराते हैं।

शरीर में खून की कमी होने पर डॉक्टर्स के साथ ही बड़े-बूढ़े भी चुकंदर खाने की सलाह देते हैं। चुकंदर खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। जिन लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें तो खासतौर पर रोज़ चुकंदर का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा चुकंदर में कई विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर में विटामिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व सी की जरूरत पूरी हो जाती है। साथ ही शरीर को काफी ऊर्जा भी मिलती है।

बेदाग निखार पाने के लिए

आपकी फ्लॉलेस स्किन की चाहत चुकंदर का जूस बहुत ही आसानी से पूरा कर सकता है। इसमें विटामिन A,C,K होता है। ये आपकी बॉडी की आयरन, कॉपर और पोटेशियम की जरूरत पूरी करता है। इससे आपकी स्किन हैल्थी और ग्लोइंग बनती है।

इस जूस को बनाने के लिए आपको चाहिए

2 चुकंदर

4 गाजर

1 नींबू

थोड़ा सा नमक

आइस

चुकंदर और गाजर को धोकर-छीलकर अच्छी छोटे टुकड़ों में काट लें। अब जूसर में डालकर ब्लैंड करें। चाहें तो टेस्ट के अकॉर्डिंग चीनी भी डाल सकती हैं। तैयार जूस में नींबू और नमक मिक्स करें और आइस मिलाकर सर्व करें। एक बात हमेशा याद रखें कि चुकंदर का जूस हमेशा किसी अन्य सब्जी या फल जैसे गाजर, सेब, अनार आदि के जूस में मिलाकर ही लें। केवल चुकंदर का जूस पीने से वोकल कोर्ड में थोड़े समय के लिए ही सही, दिक्कत हो सकती है।

चुकंदर के फायदे हार्ट के लिए

चुकंदर के फायदे जान कर आपको हैरानी होगी, इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व रक्तचाप को सामान्य कर हृदय रोगों से बचाते हैं। यह आपको मायोकार्डियल संक्रमण से भी बचाता है। चुकंदर में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट गुण स्ट्रेस और हृदय रोग से जुड़े इंफ्लेमेशन को कम करने का भी काम करते हैं। इसमें मौजूद जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स हृदय को स्वस्थ रखते हैं। दिल के रोगों से बचने के लिए आप चुकंदर का सेवन हर दिन कर सकते हैं।

ऊर्जावान बनाने में सहायक

चुकंदर के सेवन से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और ऊर्जा के विकास में मदद मिलती है। यह आंतों में कैंडिडा को पनपने से रोकता है, जो ऊर्जा के स्तर को कम करने का काम करता है। शरीर में ऊर्जा के लिए लीवर का सही काम करना बेहद जरूरी है। ऐसे में चुकंदर एक बेहतरीन स्रोत है, चूंकि इसमें फ्लेवोनॉइड, सल्फर और बीटा कैरोटीन भी होते हैं, जो लीवर को सुचारु रूप से चलाने में खूब मदद करते हैं।

गर्भावस्था

इसमें मौजूद मैंग्नीज, पोटैशियम, विटामिन- सी, फॉस्फोरस, कॉपर और आयरन भी प्रचुर मात्रा होती है। ये सारे तत्व गर्भावस्था में हीमोग्लोबिन का स्तर बनाये रखने और मां व बच्चे को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। चुकंदर फॉलिक एसिड का भी बड़ा स्रोत है, जो बच्चे में न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में मदद करता है

इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन दूर करने के लिए

पुरुषों के लिए चुकुन्दर बहुत फायदेमंद है अगर आपके अंदर इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन जैसे समस्या है तो यह आपके बहुत काम आ सकता है। साथ ही यह सेक्‍स स्‍टेमिना में बढ़ोतरी भी करता है। चुकंदर में पाये जाने वाले नाइट्रेट तथा फाइबर का शरीर पर एक अलग ही प्रभाव पड़ता है। चुकंदर खासकर उन पुरुषों के लिए वरदान है जो इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन के शिकार हैं, वे अपनी खाने की प्‍लेट में चुकंदर को शामिल करें और इसके फायदे देखें।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts