दालचीनी खाने से क्या स्वास्थ्य लाभ होता है?

भारतीय खाने में दालचीनी का इस्तेमाल होता है ये तो सभी को पता है लेकिन क्या आपको इस छोटी सी दालचीनी के फायदें के बारे में पता है? न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने बल्कि बड़ी से बड़ी बीमारियों के पसीने छुड़ाने में दालचीनी काफी काम आती है। लेकिन अगर अभी तक आपने अपनी बीमारियों के समाधान के लिए दालचीनी का इस्तेमाल नहीं किया है तो आपको तुरंत करना चाहिए। क्योंकि ये न सिर्फ आपके डॉक्टर के पैसे बचाने का काम करेगा बल्कि ये घर बैठे ही बड़े आराम से आपकी बीमारियों को दूर करने में आपकी मदद करेगा। तो चलिए बिना देरी किए ही जानते हैं दालचीनी के फायदों (cinnamon uses) के बारे में-

डायबिटीज में दालचीनी है फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी से जुझ रहे हैं तो आपको एक बार दालचीनी जरूर ट्राई करनी चाहिए। क्योंकि ये आपकी डायबिटीज को नॉर्मल रखने के काम आएगी। दरअसल दालचीनी शरीर की इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रियो को बढ़ाता है जिससे रक्त का लेवल सामान्य रहता है। जिन लोगों को टाइप-2 मधुमेह की समस्या हो उन्हें अपने दलिया या किसी और आहार में दालचीनी मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो अपनी चाय या कॉफी में भी दालचीनी डाल सकते हैं।

कैंसर से लड़ने में भी दालचीनी मददगार

अगर आप दालचीनी (cinnamon) का सेवन करते हैं तो आपके कैंसर होने के चांसेज काफी कम हो जाते हैं। दरअसल वैज्ञानिकों का मानना है कि कैंसर से लड़ने के लिए दालचीनी और शहद काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रोज एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर (cinnamon powder) और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे आप बीमारियों से दूर रहते हैं।

दालचीनी से कम होगा बढ़ता मोटापा

अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं और आपको जिम में पसीने बहाना भी पसंद नहीं है तो दालचीनी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। वजन घटाने के लिए आपको रोज एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर, नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना है। रोज इसे पीने से आपको जल्द ही फर्क दिखने लगेगा।

पिंपल्स और एक्ने होंगे छूमंतर

अगर पिंपल्स और एक्ने आपका पीछा नहीं छोड़ रहे हैं तो आज ही से अपने चेहरे पर दालचीनी का फेसपैक लगाना शुरू कर दीजिए। क्योंकि ये आपको कुछ ही दिनों में पिंपल्स फ्री कर देगा। इसके लिए आपको दालचीनी को घिसकर या फिर दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना है। करीब 15 मिनट बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार करने पर ही आपके पिंपल्स गायब होने लगेंगे।

सर्दी-खांसी दूर भगाए दालचीनी

अगर आप तेज सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो दालचीनी आपको आराम दिलाएगा। दरअसल दालचीनी में एंटी-माइक्रोबायल और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जोकि सर्दी-खांसी से आराम दिलाने के काम आता है। इसके लिए आपको एक गिलास गर्म पानी में दो लौंग और दालचीनी डालकर पानी को अच्छे से उबाल लें। अब पानी को हल्का ठंडा करके थोड़ा-थोड़ा करके पिएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही सर्दी-खांसी से आराम मिल जाएगा।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts