अश्वगंधा के पौधे के औषधीय गुण क्या हैं?

अश्वगंधा पौधे में कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं अश्वगंधा एक झाड़ी दार रोग मुक्त पौधा होता है कहने को तो अश्वगंधा एक पौधा है लेकिन यहां एक बहुवर्षीय पौधा पौष्टिक जड़ों से संगलन है अश्वगंधा का प्रयोग अनेक रोगों के उपचार में उपयोग किए जाते हैं अश्वगंधा के पौधे लकवा वजन घटाने संक्रमण बुखार एवं सूजन को कम करने में हमारी मदद करते हैं।

अश्वगंधा पौधे के फायदे क्या है

कैंसर कोशिकाओं को खत्म करें- अश्वगंधा पौधा कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकने में सहायक होता है ऐसा देखा गया है कि कैंसर की दवाएं कैंसर कोशिकाओं के साथ अच्छी कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचाती है ऐसे में आप इन दवाओं के साथ अश्वगंधा के पौधे का प्रयोग करके बहुत फायदा महसूस कर सकते हैं।

चर्म रोग दूर करें- अश्वगंधा पौधे का उपयोग चर्म रोग को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं इससे चर्म रोग से छुटकारा मिल जाता है यदि कोई चर्म रोग से पीड़ित है तो उससे अश्वगंधा का चूर्ण बनाकर तेल के साथ लगाने से चर्म रोग में छुटकारा मिलता है।

उच्च रक्तचाप की समस्या को नियंत्रित करें- उच्च रक्तचाप से पीड़ित मरीज को अश्वगंधा पौधे की जड़ का सेवन करना चाहिए इसके लिए अश्वगंधा के चूर्ण को दूध के साथ रोजाना सेवन करेंगे तो उच्च रक्तचाप नियंत्रण मे रहेगा।

सांस संबंधी रोगों में फायदेमंद- सांस संबंधी रोगो से निजात पाने के लिए अश्वगंधा बहुत फायदेमंद होता है इसके लिए अश्वगंधा के क्षार एवं शहद के साथ मिलाकर पीने से इस समस्या से राहत मिलेगी।

निरोग रखें शरीर- अश्वगंधा पौधे की पत्तियों के द्वारा आप शरीर की सूजन शरीर पर पड़े घाव जख्म भरने जैसी समस्याओं को दूर कर सकते हैं इसका लेप बनाकर भी सूजन वाली जगह पर लगाने से सूजन कम हो जाती है इसके साथ ही अश्वगंधा पौधे की पत्तियों को घी शहद पीपल आदि के साथ मिलाकर खाने से शारीरिक बीमारियों में फायदा मिलता है।

हमने आपको आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न अश्वगंधा के पौधों के फायदे के बारे में जानकारी दी हमें उम्मीद है हमारे द्वारा दिए गए उत्तर से आप संतुष्ट होंगे इसी तरह के और भी स्वास्थ्य संबंधित लेख को पढ़ने के लिए आप हमें quora पर अनुरोध भी कर सकते है।

धन्यवाद।

चित्र आभार: गूगल

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts