कोलेस्ट्रॉल कम करने के क्या उपाय हैं?

हमारे शरीर मे दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते है एक (एच डी एल) गुड कोलेस्ट्रॉल जिसे हाई डेंसिटी प्रोटीन कहते है और दूसरा (एल डी एल) बैड कोलेस्ट्रॉल । किसी भी उम्र के व्यक्ति में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 200 मि.ग्रा/डी एल से कम होनी चाहिए। जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है कि हमारे लिए को से कोलेस्ट्रॉल अच्छा है और कौन सा बुरा। जब हमारे शरीर मे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है ।

तो ये हमारे लिए एक चिंता का विषय बन जाता है क्योंकि बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से व्यक्ति को हार्ट अटैक ओर स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है इसलिए व्यक्ति को आने कोलेस्ट्रॉल के स्तर का ध्यान रखना चाहिए ताकि वो इन सभी समस्याओं से दूर रहे।

तो अब मैं आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने के कुछ तरीके के बारे में बताऊंगा जिसका उपयोग करके आप आने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते है।

दोस्तो लाल प्याज़ में बहुत अधिक मात्रा में ऐसे तत्व पाए जाते है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बहुत तेज़ी से कम कर देता है इसके अलावा रोज़ाना लाल प्याज के सेवन से हमारे रक्त में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बडी तेज़ी से बढ़ता है इसलिए हमें प्याज रोज़ाना कहना चाहिए। अगर आप आने कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते है तो इस नुस्खे को जरूर उपयोग में लाये।

आपको एक लाल प्याज लेनी है उसको छील कर उसका रास निकाल लेना है फिर उस रास में आपको एक चमच शहद मिला के उसे अछि तरह मिला कर उसको पी लेना है अगर आप रोज़ाना ऐसा करते है तो कुछ ही दिनों में आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में आ जाएगा।इसके अलावा आप प्याज़ को रोज़ाना सलाद के रूप में भी ले सकते है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के और उपायों के बारे में जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर जाए।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment