अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए हमें अपनी जीवन शैली में क्या-क्या बदलाव लाने चाहिए?

हमारे शरीर के लिए खाना ही नहीं अपितु हमारी पाचन शक्ति का मजबूत होना भी अति आवश्यक है। अगर हमारी पाचन शक्ति मजबूत है तो सूखी रोटी भी हमारे लिए अमृत बन जाती है और अगर हम अच्छे से अच्छा खाना भी खाते हैं और वह पचता नहीं है तो उस खाने का हम इतना आनंद नहीं उठा सकते जितना कि हम पाचन शक्ति मजबूत होने पर एक सूखी रोटी का भी हम आनंद उठा सकते हैं।

अगर हमारी पाचन शक्ति मजबूत नहीं है तो हमें अनेकों बीमारियां घेर लेंगी और हम उन बीमारियों के चंगुल में फंस जाएंगे। इसलिए हमारी पाचन शक्ति का मजबूत होना अति आवश्यक है हमारी पाचन शक्ति मजबूत है तो हम अपने खाने का पूरा आनंद उठा सकते हैं और जिंदगी जीने का मजा ले सकते हैं

प्रश्न के अनुसार हम किस तरह से अपनी जीवन शैली में बदलाव लाएं कि हम अपने पाचन शक्ति को मजबूत बना सकें।

आइए जानते हैं –

अपनी पाचन शक्ति को मजबूत बनाए रखने के लिए उचित मात्रा में और सही ढंग से पानी पीना हमारे लिए अति आवश्यक है। अगर हम दिन भर में पर्याप्त मात्रा में और सही तरीके से पानी पीते हैं तो यह भी पाचन शक्ति को मजबूत बनाए रखने में अति आवश्यक है।

दही या छाछ

अगर हम प्रतिदिन अपने भोजन में दही या छाछ का सेवन करते हैं तो इससे भी हमारी पाचन शक्ति मजबूत रहती है ।क्योंकि छाछ पीने से हम कब्ज जैसी शिकायत से दूर रह सकते हैं। जिससे कि हमारी पाचन शक्ति मजबूत बनती है।

सलाद –

अगर हम भोजन से पूर्व सलाद का सेवन करते हैं तो इससे भी खाना अच्छी तरह से हजम हो जाता है और हमारी पाचन शक्ति मजबूत बनती है ।

मौसमी फल-

अगर हम प्रतिदिन अपनी डाइट में मौसमी फलों का सेवन करते हैं तो यह भी हमारे पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में बहुत ही फायदेमंद होते है।

फास्ट फूड-

अगर हम रोजाना फास्ट फूड का सेवन करते हैं तो इससे भी हमारी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और हम चाहते हैं कि हमारी पाचन शक्ति मजबूत बनी रहे तो इसके लिए हमें अपने भोजन में फास्ट फ़ूड का सेवन बहुत ही कम कर देना चाहिए।कभी-कभी ही हमें में इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।क्योंकि अत्यधिक फास्ट फूड खाने से यह हमारी आंतों में चिपक जाता हैं जिससे हमारी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।

सही ढंग से खाना –

सही ढंग से भोजन खाना भी हमारे पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। चाहे हमारे आगे कितना भी अच्छा भोजन क्यों ना पड़ा हो और अगर हम उसे सही ढंग से उसे नहीं खाते हैं तो भी हमारी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। इसीलिए हमें अपने भोजन को सही ढंग से धीरे-धीरे चबा -चबा कर खाना चाहिए। तभी वह अच्छी तरह से हजम होता है और हम उसका पूरा आनंद उठा सकते हैं।

दोस्तों इस तरह से अगर हम भोजन में छोटी-छोटी बातों की तरफ ध्यान देते हैं तो हम अपनी पाचन शक्ति को वृद्धावस्था तक मजबूत बनाए रख सकते हैं और जीवन जीने का आनंद उठा सकते हैं। क्योंकि चाहे खाना हमारे पास कितना ही अच्छा क्यों ना हो और अगर हम उसे अच्छी तरह से खा नहीं सकते तो उस खाने का हम पूरा आनंद नहीं उठा सकते।

इसीलिए हमारी पाचन शक्ति का मजबूत होना हमारे लिए अति आवश्यक है।

धन्यवाद

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment