काले अंगूर खाने का फायदा क्या है ?

काले अंगूर न केवल देखने में बल्कि स्वाद में भी अच्छे होते हैं. अगर आप रोज काले अंगूर खाते हैं तो डायबटीज, ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियां, त्वचा औऱ बालों की परेशानियों से निजात पा सकते हैं.

नई दिल्‍ली: फल चाहे कोई भी हो, उससे हमें कुछ न कुछ लाभ जरूर होता है. ऐसे में अगर बात अंगूर की करें तो यह सभी का पसंदीदा फल होता है. वैसे तो बाजार में आमतौर पर दो तरह के अंगूर मिलते हैं. एक हल्के हरे रंग और दूसरा काले रंग का. काले अंगूर न केवल देखने में बल्कि स्वाद में भी अच्छे होते हैं. इसके साथ ही काले अंगूर में अनेक गुण पाए जाते हैं. अगर आप काले अंगूर का नियमित सेवन करते हैं तो डायबटीज, ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियां, त्वचा औऱ बालों की परेशानियों से निजात पा सकते हैं. जानिए, इसके क्या क्या फायदे हैं:-

काले अंगूर के फायदे

  • आजकल भागदौड़ भरी जिंगदी और अव्यवस्थित जीवनशैली के बीच माइग्रेन आम समस्या है. ऐसे में अंगूर का रस पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. कुछ समय तक अंगूर के रस का नियमित सेवन करने से इस समस्या से काफी राहत मिल सकती है.
  • यदि आपके घर में कोई हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त है तो उनके लिए अंगूर का सेवन रामबाण साबित होगा. अंगूर खाने से ब्लड प्रेशर कट्रोल रहता है. हाई ब्लड प्रेशर वाले हफ्ते में तीन से चार दिन अंगूर का सेवन करें, इससे उन्हें फायदा मिलेगा.
  • अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई बीमारियों से राहत देने के लिए अंगूर का सेवन करना फायदेमंद रहता है. टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद होता है.
  • दुनिया में सबसे ज्यादा मौत दिल से जुड़ी बीमारियों के कारण होती हैं. दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी अंगूर का सेवन विशेष रूप से फायदेमंद रहता है. हाल में हुए एक शोध से यह भी पता चला है कि ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में अंगूर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.
  • यदि आपके घर में कोई मधुमेह से ग्रस्त है तो उनके लिए अंगूर का सेवन बेहद फायदेमंद रहेगा. अंगूर का सेवन ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने का काम करता है. इसके अलावा ये आयरन का भी एक बेहतरीन माध्यम है.
  • यदि आपको भूख नहीं लगती और इस कारण आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा तो आप अंगूर के रस का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से कब्ज की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही भूख भी लगने लग जाती है. कब्ज की समस्या बढ़ने पर आपके शरीर में कई प्रकार की बीमारियां घर कर जाती हैं.
  • यदि आपके शरीर में खून की कमी है या फिर आपका हीमोग्लोबिन कम है तो खून की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी दूर हो जाती है. साथ ही यह हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है. हीमोग्लोबिन कम होने से शरीर में कमजोरी बनी रहती है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    Related posts

    Leave a Comment