सौंफ की क्या तासीर होती है और इसको खाने से क्या-क्या फायदे होते ?

सौंफ की तासीर (saunf ki taseer) ठंडी होती हे. बीजों में पाया जाने वाला तेल प्रकृति में कार्मिनेटिव है, इसलिए इसका उपयोग शरीर को शांत करने और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।

सौंफ के बीज को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। खासकर भारत जैसे देश में जो अपने मसालों से बेहद प्यार करते हैं। अधिकांश भारतीय घरों में एक आम प्रथा है कि हर भोजन के अंत में कच्चा या भुना सौंफ खातें हैं।

यह मुंह को तरोताजा करने के साथ और अन्य फायदें भी देता हे. अनजाने में ही सही, परन्तु यह पुराणी प्रथा हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद हे.

सौंफ कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत है। रक्तचाप को नियंत्रित करने से लेकर जल प्रतिधारण तक यह आपकी मदद कर सकता हे.

इसके समृद्ध पोषक तत्वों के साथ सौंफ के बीज आपके रसोई घर में होना आवश्यक ही नहीं बल्कि एक ज़रूरत बन जाती है।

Benefits of Fennel in Hindi

सौंफ़ के बीज में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और नुट्रिएंट्स होते हैं जो उन्हें कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक अत्यधिक पौष्टिक स्रोत बनाते हैं. आइए देखें उन लाभों में से Top 5 लाभ सौंफ के:

1. रक्तचाप को नियंत्रित करता है – Regulates Blood Pressure

नाइट्राइट एक प्राकृतिक तत्व है जो रक्तचाप के स्तर पर जांच रखता है। इसके अलावा, सौंफ़ के बीज मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने और रक्तचाप और हृदय गति को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

2. वजन कम करने में मदद – Weight Loss with Fennel in Hindi

मान्यता हे सौंफ के बीज भूख को दबा सकते हैं। सौंफ के बीज न केवल आपके व्यंजनों में स्वाद जोड़ सकते हैं, बल्कि भूख को रोकने में भी मदद करते हैं।

सौंफ़ के बीज फाइबर से जुड़े होते हैं और फाइबर वजन घटाने में सहायता करने के लिए जाना जाता है। सौंफ़ फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपको अधिक समय तक भरा रहने में मदद करता है, आगे आपको क्रैविंग और अधिक खाने से रोकता है।

3. ब्लोटिंग, अपच, और कब्ज से राहत में मदद – Helps in Bloating, Indigestion, Constipation

सौंफ़ के बीज कब्ज, सूजन, और अपच के इलाज के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में कार्य कर सकते हैं. क्योंकि उनमें आवश्यक आयल जैसे एनेहोल, मेन्चोन और एस्ट्रैगोल शामिल हैं।

इसलिए वे एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीस्पास्मोडिक गुणों में योगदान करते हैं। ये तत्व शरीर में भोजन को तोड़ने में काफी मदद करते हैं, और आपके पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करते हैं।

4. रक्त शुद्ध और पानी के प्रतिधारण में मदद – Purifies Blood and Reduces Water Retention

सौंफ़ के बीज में महत्वपूर्ण फाइबर और आवश्यकआयल हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए अत्यधिक उपयोगी माना जाता है. इससे रक्त को साफ करने में मदद मिलती है जो शरीर में पोषक तत्वों के इष्टतम अवशोषण में मदद करता है।

सौंफ के बीज में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो विभिन्न बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं, जो आपको विभिन्न बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं।

5. त्वचा की समस्याओं के लिए बढ़िया – Great for Skin Problems

सौंफ के बीज (fennel in hindi)के नियमित सेवन सेलेनियम, कैल्शियम, और जिंक जैसे मिनरल्स प्रदान करते हैं। ये मिनरल्स आपके रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन संतुलन बनाए रखते हुए हार्मोन को संतुलित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ये मिनरल्स त्वचा पर एक ठंडा और सुखदायक प्रभाव प्रदान करते हैं,जो एक स्वस्थ चमक प्रदान करते हैं।


Saunf पर विस्तार में मैंने एक लेख लिखा हे जिसमे आपको विस्तृत रूप में सौंफ की पूरी जानकारी मिल जाएगी. सौंफ के फायदे, कैसे वजन काम करने में मदद करता हे, सौंफ की तासीर, घरेलु नुस्खे और बहुत कुछ. फिलहाल आप संक्षेप में इसके बाकी सारे फायदे भी नीचे पढ़ सकते हैं.

सौंफ के अन्य फायें – Other Benefits of Fennel Seeds in Hindi

इन टॉप 5 लाभों के अलावा, सौंफ़ के बीज आपके स्वास्थ्य को निम्नलिखित तरीकों से बेहतर बना सकते हैं:

  1. आँखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है : नियमित रूप से अपने आहार में सौंफ के बीज के एक जोड़े को जोड़ने से आपकी दृष्टि को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इनमें उच्च मात्रा में विटामिन ए, उत्कृष्ट दृष्टि के लिए एक आवश्यक घटक होता है।
  2. कैंसर का खतरा कम करता है : एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण, सौंफ़ बीज कैंसर को विकसित करने वाले मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं। इसलिए, यह शरीर को स्तनों, पेट और त्वचा के विभिन्न कैंसर से बचाने के साथ-साथ ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है।
  3. सौंफ़ के बीज अस्थमा के लक्षणों को कम करते हैं : सौंफ़ के बीज और उनके फाइटोन्यूट्रिएंट्स साइनस को ठीक करने में मदद करते हैं। यह ब्रोंकाइटिस, कंजेस्शन में राहत प्रदान कर सकते हैं.
  4. शरीर को ठंडा करता है – सौंफ की तासीर (saunf ki taseer) ठंडी होती हे. बीजों में पाया जाने वाला तेल प्रकृति में कार्मिनेटिव है, इसलिए इसका उपयोग शरीर को शांत करने और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।
  5. स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लाभ : सौंफ़ में गैलेक्टोजेनिक गुण पाए जाते हैं, जिसका अर्थ है कि यह दूध के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है। सौंफ़ दूध स्राव और प्रोलैक्टिन के रक्त के स्तर को बढ़ा सकती है – एक हार्मोन जो शरीर को स्तन के दूध का उत्पादन करने के लिए संकेत देता है.
  6. मानसिक स्वास्थ्य में लाभ हो सकता है : अध्ययनों में पाया गया है कि सौंफ उम्र बढ़ने से संबंधित स्मृति की कमी को कम कर सकता है। रजोनिवृत्ति के लक्षणों को दूर कर सकता है। साथ ही गर्म चमक, योनि की खुजली, सूखापन, सेक्स के दौरान दर्द और नींद में गड़बड़ी से छुटकारा दिला सकती है।

आशा हे इस उत्तर ने आपकी कुछ मदद की हो.

धन्यवाद

Sweta Kishor

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts