शरीर की बंद नसें खोलने का घरेलू उपचार क्या है?

बंद नसों का उपचार

हल्दी

हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हल्दी एक औषधि के रूप में काम करती है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रक्त के थक्कों को जमने से रोकते हैं। इसके उपयोग के कारण, धमनियों में थक्के जम नहीं पाते हैं और ब्लॉक धमनी आसानी से खुल जाती है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने दूध में 1 चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं।

लहसुन

लहसुन खाने से शरीर में मौजूद रक्त वाहिकाओं की चौड़ाई कम हो जाती है। धमनियों की रुकावट को खोलने के लिए लहसुन का सेवन भी आवश्यक है। अवरुद्ध नसों की समस्या को खत्म करने के लिए, लहसुन की कलियों को भूनें या पीसकर दूध में डालकर पिएं।

अलसी का बीज

अलसी में भरपूर मात्रा में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है जो बंद धमनियों को खोलने में मदद करता है। इसके अलावा, यह तत्व धमनियों में मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को आसानी से हटा देता है, जिसके कारण ब्लॉक धमनियां आसानी से काम करना शुरू कर देती हैं। इसका उपयोग करने के लिए, रात को अलसी के बीजों को पानी में भिगो दें और इसे पीसकर पानी में उबालकर काढ़ा बना लें। इस काढ़े को 3 से 4 महीने तक पीने से ब्लॉक धमनियां खुल जाती हैं।

अनार

ब्लॉक धमनियों को खोलने में अनार काफी फायदेमंद है। इसके लिए रोजाना सुबह 3 से 4 अनार का सेवन करें। इसे खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होगी

मिर्च पाउडर

इसमें कैप्साइसिन नामक तत्व होता है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में मदद करता है। यदि आप इसे अपने भोजन में शामिल करते हैं, तो यह शरीर में जमे हुए प्लेटलेट्स को आसानी से खत्म करने और ब्लॉक धमनियों को खोलने में सक्षम होगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कप गर्म पानी में आधा कप या एक चम्मच लाल मिर्च मिलाएं, लेकिन इस उपाय को डॉक्टर की सलाह से करें।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts