गर्मियों में क्या-क्या खाना चाहिए?

गर्मियों में गुलकंद खाने से शरीर को ठंडक मिलती है. यह शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाता है और त्वचा को भी तरोताज़ा रखता है. यह पेट को भी ठंडक पहुंचाता है. गुलकंद में विटामिन सी, ई और बी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं और थकान दूर करते हैं. भोजन के बाद गुलंकद खाना माउथ फ्रेशनर का काम करने के साथ पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है।

दही

गर्मियों के मौसम के लिए यह किसी अमृत से कम नहीं है. इसमें आप धनिया, जीरा पाउडर व नमक को मिलाकर स्वाद बढ़ा सकतें हैं. अगर मीठे के शौकीन सकतें हैं तो फिर शक्कर मिलाकर या लस्सी बनाकर भी इसे ले सकते सकतें हैं.

तरबूज

गर्मियों के मौसम में डिहार्इड्रेशन से बचने के लिए यह सबसे उपयुक्त फल है, जो हमें तरोताजा रखता और भीतर से पोषण प्रदान करता है।

नारियल पानी

यह सबसे अच्छा नैचुरल एनर्जी ड्रिंक है, जो हमें अत्यधिक गर्मी में भी फ्रेश व एनर्जेटिक बनाएं रखने में मदद करता है. इसमें हमारे शरीर के लिए जरुरी सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

गन्ने का रस

अगर हम गर्मी के मौसम में ठंडक पहॅुचाने वाले पेय पदार्थो की बात करें तो यह गन्ने के रस के बिना पूरी नहीं हो सकती. यह हमें पीने के तुंरत बाद ही ठंडक का एहसास कराकर कर स्फूर्ति प्रदान करता है।

फालूदा

इसका नाम सुनते ही हमारे मुँह में पानी आ जाता है. यह बहुत पौष्टिक, स्वादिष्ट व एनर्जी से भरपूर होता है.

यह तो बात हुर्इ कि भीषण गर्मी के मौसम में हमें स्वस्थ व एनर्जेटिक रहने के लिए क्या-क्या खाना चाहिये. लेकिन इसके साथ ही फिट रहने के लिए हमें कुछ चीजों का परहेज भी करना चाहिये. तो आइये जानते है कि…

गर्मी में क्या नहीं खाना चाहिये?

1. खाने में मसाले

हम भारतीयों को ज्यादातर तीखा व मसालेदार खाना ही पसंद आता है, मगर यह स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत हानिकारक है. खासकर गर्मियों के मौसम में तो इनका प्रयोग कम से कम करना चाहिये.

2. ऑयली फ़ूड

इस मौसम में खाने में तेल का इस्तेमाल कम करना ही बेहतर होता है, क्योंकि इस तरह के खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है जिससे हमें कर्इ तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

3. जंक फूड

इस मौसम में जंक फूड जैसे-बर्गर, पिज्जा आदि को पचने में अधिक समय लगता है जिससे फूड पॉइज़निंग होने का खतरा बना रहता है.

टिप: यद्यपि हम किसी भी प्रकार के जंक फ़ूड को प्रोत्साहित नहीं करते, लेकिन अगर आपका कुछ चटपटा खाने का बहुत ही मन मचल रहा है, तो विदेशी जंक फ़ूड जैसे की बर्गर और पिज़्ज़ा की बजाय भारतीय जंक फ़ूड खाएं – जैसे की गोल गप्पे, चाट इत्यादि. कैलोरी के हिसाब से विदेशी जंक फ़ूड बहुत अधिक नुकसानदायी होते हैं.

4. चाय व कॉफी

चाय व कॉफी पीने से शरीर के तापमान में वृद्धि होती है और साथ ही यह डिहार्इड्रेशन की समस्या को भी बढ़ाती है, इसलिए इनका सेवन गर्मी के मौसम में ज्यादा नहीं करना चाहिये. सुबह एक कप ग्रीन टि आप पी सकती हैं.

5. पपीता व पाइन-एपल (अन्नानास)

पपीते व अनानास (पाइन-एपल) की तासीर गर्म होती है, जिनसे शरीर में गर्मी पैदा होती है. इस कारण इनका सेवन गर्मियों में कम या करना ही नहीं चाहिये।

तो इन गर्मियों में खानपान का सही ध्यान रखें और कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में क़ामयाबी पाएं।

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment