दिल्ली में सर्दी से थोड़ी राहत कहां कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। हालांकि, कुछ जगहों पर धूप निकलने से थोड़ी राहत मिली। दिल्ली में बुधवार को सुबह की शुरुआत कड़ाके की ठंड से हुई। राजधानी के मुंगेशपुर का न्यूनतम तापमान एक डिग्री से नीचे गिरकर 0.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह इस सीजन का सबसे कम तापमान है। हालांकि, धूप निकलने पर लोगों को थोड़ी राहत मिली। दिल्ली में आज सुबह कोहरे की चादर देखने को मिली। अनुमान जताया जा रहा है कि आज आनी बृहस्पतिवार को हल्की वर्षा भी हो सकती है। फिलहाल, सुबह 6 बजे तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस था।

मुंगेशपुर के अलावा जाफरपुर में भी न्यूनतम तापमान 1.4 और लोधी रोड पर 2.0 डिग्री रिकार्ड किया गया। दिसंबर में लगातार 18 दिनों तक कड़ाके की ठंड रही थी। कोहरे के कारण 29 ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा। वहीं, दूसरी ओर पठानकोट, आदमपुर में तापमान एक डिग्री से नीचे रहा। लुधियाना में पारा 0.3 डिग्री दर्ज हुआ।

मौसम का मिजाज : 18 दिनों बाद ठंड से कुछ राहत
18 दिनों तक भीषण ठंड का सामना करने के बाद बुधवार के दिन दिल्ली का मौसम खुल गया। हालांकि, रात और सुबह के समय अब भी कड़ाके की ठंड बनी हुई है, लेकिन धूप निकलने के चलते दिन के तापमान में लगभग छह डिग्री का इजाफा हुआ।
मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल पहले जैसी ठंड लौटने के आसार कम हैं। इस बार दिसंबर में लोगों को सबसे भयावह सर्दियों का सामना करना पड़ा। 14 से लेकर 31 दिसंबर तक 18 दिनों तक लोगों को कोल्ड डे या सीवियर कोल्ड डे का सामना करना पड़ा। नए साल के पहले दिन अधिकतम तापमान 20.5 व न्यूनतम 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी के आसार
मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से गुरुवार और शुक्रवार को तेज हवाओं के चलने और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। इस दौरान हल्का या मध्यम स्तर का कोहरा भी सुबह के समय देखने को मिल सकता है। गुरुवार को तापमान छह से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

यूपी के मौसम का हाल
उत्तर प्रदेश में लगातार पड़ रही तेज ठंड के बीच नववर्ष के पहले दिन राजधानी लखनऊ में सुबह धूप निकली जिससे लोगों ने राहत की सांस ली, लेकिन करीब दो तीन घंटे बाद ही एक बार फिर पूरे शहर को घने बादलों ने घेर लिया। मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार लखनऊ में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को लखनऊ में बादल छाये रहेंगे तथा कहीं कहीं गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है ।

राजस्थान में मौमस का हाल
राजस्थान के अधिकतर शहरों में बुधवार को न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्वि हुई लेकिन कुछ हिस्सों में सर्द हवाओं के चलने से सर्दी का असर बरकरार है। श्रीगंगानगर न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा शहर रहा। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 2.9 डिग्री, बीकानेर में 3.4 डिग्री, सीकर में 4 डिग्री, और बाडमेर में 5.8 डिग्री, जयपुर में 6 डिग्री, कोटा में 7.5 डिग्री, डबोक में 7.6 डिग्री, और जोधपुर में 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पंजाब-हरियाणा का हाल
पंजाब और हरियाणा में भीषण शीतलहर बुधवार को भी जारी रही। दोनों राज्यों में सबसे ठंडा स्थान लुधियाना रहा। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि पंजाब के लुधियाना में पारा कई डिग्री गिरकर 0.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं अमृतसर और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 1.6 और 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    Related posts

    Leave a Comment