रात को सोने से पहले शरीर के कौन-से अंगों पर तेल लगाना चाहिए?

सरसों के तेल को औषधि की श्रेणी में रखा गया है। यह तेल सेहत और सुंदरता के लिए बहुत लाभकारी माना गया है। सरसों का तेल शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद करता है।

रात को सोने से पहले शरीर के कौन-से अंगों पर तेल लगाने से हम अच्छा स्वास्थ्य पा सकते हैं।

1. सिर में सरसों का तेल लगाने से दिमाग तेज होता है और स्मरण शक्ति बढ़ती है। बाल लंबे, घने, काले और चमकदार बन जाते हैं। रात को नींद अच्छी आती है और तनाव से मुक्ति मिलती है। सिर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से होने के कारण, सिर से संबंधित रोग दूर हो जाते हैं।

2. नाक में 1–1 बूंद सरसों के तेल की डालने से नाक की समस्याएं जैसे छींक आना, नाक बंद होना और सर्दी जुखाम ठीक हो जाते हैं। रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और मानसिक स्वास्थ्य ठीक होता है। नाक को ब्रेन का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। इससे दिमागी शक्ति और स्मरण शक्ति बढ़ती है। सिर दर्द दूर होता है और गहरी नींद आती है। बालों की समस्याओं से निजात मिलती है और दांतों की समस्याएं दूर होती है।

3. रात को सोने से पहले नाभि में कुछ बूंदे सरसों का तेल डालने से महिलाओं के पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द होने से राहत मिलती है। पुरषों के शरीर में शुक्राणुओं की वृद्धि और सुरक्षा होती है। चेहरे की चमक बढ़ती है। होंठों के फटने की परेशानी दूर होती है और होंठ खूबसूरत हो जाते हैं। पिंपल्स और दाग-धब्बे ठीक हो जाते हैं। आंखों की जलन और सुखासन दूर होता है। वात, पित्त और कफ तीनों दोष दूर हो जाते हैं। किडनी और लिवर की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। पेट से संबंधित सभी रोग ठीक हो जाते हैं।

4. रात को सोने से पहले पैरों के तलवों पर सरसों के तेल लगाने से अच्छी नींद आती है और तनाव से मुक्ति मिलती है। आंखों की रोशनी बढ़ती है और शरीर स्वस्थ व मजबूत बनता है।

5. सप्ताह में एक बार रात को सोने से पहले शरीर के जोड़ों पर हल्की तेल मालिश करें इससे जोड़ों के बीच में रहने वाला फ्लूइड नहीं सूखता। जोड़ों में दर्द और सूजन कभी नहीं होगी।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment