Women’s IPL: बीसीसीआई मार्च 2023 में कर सकता है महिला आईपीएल का आयोजन- रिपोर्ट

BCCI can organise women’s IPL in 2023: आईपीएल की तरह अब महिला आईपीएल की शुरुआत जल्द हो सकती है। लंबे समय से कयास लगाए जा रहे हैं। अब एक रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई इसको मार्च 2023 से शुरू कर सकता है।

मुख्य बातें
  • महिला आईपीएल कराने की तैयारी
  • रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2023 में आयोजित हो सकता है महिला आईपीएल
  • बीसीसीआई महिला आईपीएल का भव्य आयोजन कराने की तैयारी में

मार्च 2023 में पहली महिला इंडियन प्रीमियर लीग के लिए बीसीसीआई ने अपने महिला घरेलू कैलेंडर में बदलाव किया है। आमतौर पर नवंबर से अप्रैल तक चलने वाले महिलाओं के घरेलू सीजन को एक महीने आगे बढ़ा दिया गया है। 2022-23 के लिए सीनियर महिला सीजन अब 11 अक्टूबर को टी20 प्रतियोगिता के साथ शुरू होगा और अगले साल फरवरी में अंतर-क्षेत्रीय वनडे प्रतियोगिता के साथ समाप्त होगा।

विशेष रूप से, बीसीसीआई 2018 से महिला टी20 चैलेंज का आयोजन कर रहा है, जिसमें कोविड-19 महामारी के कारण 2021 में नहीं हुआ था। तीन टीमों की प्रतियोगिता में भारत के बाहर के कई प्रमुख खिलाड़ी भाग लेते हैं। हालांकि, पुरुषों के आईपीएल की तर्ज पर एक बड़ी प्रतियोगिता की मांग कुछ समय से बढ़ रही है।

इस साल फरवरी में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि महिला आईपीएल 2023 में होगा। गांगुली ने कहा था, “हम एक पूर्ण डब्ल्यूआईपीएल लाने के लिए तैयार कर रहे हैं। यह निश्चित रूप से होने जा रहा है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि अगले साल यानी 2023 एक पूर्ण महिला आईपीएल शुरू करने का एक बहुत अच्छा समय होगा, जो उतना ही बड़ा होगा और जितना की पुरुषों का आईपीएल होता है।”

बाद में, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी पांच या छह टीमों के टूर्नामेंट होने का संकेत दिया था। उन्होंने कहा, “मैं हितधारकों से मिली प्रतिक्रिया से रोमांचित हूं। कई मौजूदा आईपीएल टीमों ने पूछताछ की है और डब्ल्यूआईपीएल के मालिक फ्रेंचाइजी होने में गंभीर रुचि व्यक्त की है।”

यहां तक कि आईपीएल पुरुष टीमों के कई मालिकों ने भी सार्वजनिक रूप से एक महिला टीम के मालिक होने में रुचि दिखाई है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा आईपीएल फ्रेंचाइजी को टीमों को खरीदने के लिए पहला अधिकार दिया जा रहा है, उन्हें अभी तक बोर्ड से आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं मिली है।

बीसीसीआई के सितंबर में होने वाली अपनी वार्षिक बैठक में महिला आईपीएल से संबंधित मामलों पर चर्चा करने की उम्मीद है। हाल के वर्षों में वैश्विक आयोजनों में भारतीय टीम द्वारा अच्छे प्रदर्शन के क्रम के बाद भारत में महिला क्रिकेट के लिए उत्साह और महिला आईपीएल के विस्तार में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। हाल ही में बर्मिघम में भारतीय महिला क्रिकेट टीम द्वारा राष्ट्रमंडल गेम्स में रजत पदक की समाप्ति ने और मांग में वृद्धि की है।

https://twitter.com/ESPNcricinfo/status/1558028704181153792

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment