विश्व स्वास्थ्य संगठन: 53 देशों में कोरोना की लहर आने का अंदेशा, WHO ने गंभीर…..

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यूरोप और मध्य एशिया के 53 देशों में कोरोना वायरस की एक और लहर आने के खतरे का अंदेशा जताया है.WHO के शीर्ष अधिकारियों ने कहा है कि यूरोप ने पिछले महीने कोरोना वायरस के मामलों में 50% से अधिक की वृद्धि देखी है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यूरोप और मध्य एशिया के 53 देशों में कोरोना वायरस की एक और लहर आने के खतरे का अंदेशा जताया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के शीर्ष अधिकारियों ने कहा है कि यूरोप ने पिछले महीने कोरोना वायरस के मामलों में 50% से अधिक की वृद्धि देखी है, जिससे टीकों की पर्याप्त आपूर्ति के बावजूद यह महामारी का केंद्र बन गया है. डब्ल्यूएचओ के आपात स्थिति के प्रमुख डॉ. माइकल रयान ने गुरुवार को यह बात कही है.  उन्होंने यूरोपीय अधिकारियों से टीकाकरण में अंतर को बंद करने का आह्वान किया है.

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबियस ने कहा कि जिन देशों ने अपनी 40 प्रतिशत से अधिक आबादी का टीकाकरण किया है, उन्हें अपनी खुराक को विकासशील देशों को दान करना चाहिए. खासकर उन देशों को जिन्होंने अभी तक अपने नागरिकों को पहली खुराक नहीं दी है. टेड्रोस ने कहा कि 60 से अधिक देशों ने सर्दी से पहले कमजोर इ्म्यून का मुकाबला करने के लिए बूस्टर खुराक देना शुरू कर दिया है, जबकि एक और COVID-19 लहर की उम्मीद है. अमेरिका में 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों को इस सप्ताह COVID-19 टीके का मिलना शुरू हो गए.

इससे पहले गुरुवार को WHO के 53 देशों के यूरोप क्षेत्र के निदेशक डॉ. हंस क्लूज ने कहा कि बढ़ते COVID-19 मामलों की संख्या गंभीर चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि यूरोप वापस महामारी के केंद्र में है, जहां हम एक साल पहले थे. उन्होंने चेतावनी दी कि पिछले सप्ताह में कोरोनो वायरस अस्पताल में भर्ती होने की दर दोगुनी से अधिक हो गई और भविष्यवाणी की कि इस क्षेत्र में फरवरी तक 500,000 और महामारी से मौतें हो सकती हैं. क्लूज ने कहा कि इस क्षेत्र के देश टीकाकरण के अलग-अलग चरणों में हैं और इस क्षेत्र में औसतन 47% लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है. केवल आठ देशों की 70% आबादी ने पूरी तरह से टीकाकरण किया था. संक्रमण दर यूरोप में अब तक सबसे अधिक है जिसमें प्रति 100,000 लोगों पर 192 नए मामले सामने आए हैं. स्वीडन के मुख्य महामारी विज्ञानी, एंडर्स टेगनेल ने कहा कि हम स्पष्ट रूप से एक और लहर में हैं. उन्होंने कहा कि बढ़ा हुआ प्रसार पूरी तरह से यूरोप में केंद्रित है. मध्य और पूर्वी यूरोप के कई देशों ने हाल के सप्ताहों में दैनिक मामलों की संख्या में वृद्धि देखी है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts