सृजन घोटाले के 17 आरोपियों की पहली बार पेशी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

बहुचर्चित सृजन घोटाले में गिरफ्तार 17 आरोपियों को मंगलवार को पटना स्थित सीबीआई की विशेष अदालत ने 14 दिन की न्यायीक हिरासत में भेज दिया. इस दौरान ये आरोपी भागलपुर के सेन्ट्रल जेल में रहेंगे. सीबीआई की विशेष अदालत की दंडाधिकारी विजया कुमारी की अदालत में एक-एक कर सभी अभियुक्तों को पेश किया गया.

कोर्ट ने सभी अभियुक्तों का सत्यापन किया उनके नाम पूछे, पिता का नाम पूछा और उम्र के बारे में पूछा गया. इन 17 आरोपियों में से 2 महिलाएं थी. सीबीआई कोर्ट में इनकी पहली पेशी थी. कोर्ट में इस बात को लेकर चर्चा हुई कि आरोपियों के पटना के बेउर जेल में रखा जाये या फिर भागलपुर भेज दिया जाये.

सीबीआई ने न्यायालय से आग्रह किया कि इन्हें भागलपुर जेल में ही रखा जाये क्योंकि इनके सारे रिकार्ड भागलपुर में ही है. कोर्ट ने इनके आग्रह को मानते हुए 17 अक्टूबर तक आरोपियों को न्यायिक हिरासत के लिए भागलपुर जेल में रखने का आदेश दिया.

सृजन घोटाले में इन अभियुक्तों पर एक हजार करोड़ से अधिक रूपए के घोटाले के आरोप में भागलपुर से गिरफ्तार किया गया था. पटना हाईकोर्ट के वकील संजीव कुमार सिंह ने बताया कि आज उनकी पहली पेशी थी. लेकिन कोर्ट में आज सिर्फ इनकी उपस्थिति दर्ज हुई है, इस मामले को लेकर कोई बहस नहीं हुई है.

अभियुक्तों के सीबीआई कोर्ट में पेशी की खबर सुनकर अभियुक्तों के रिश्तेदार उनसे मिलने पहुंचने लगे. कुछ एक-दुसरे को देख कर रोने भी लगे. रिश्तेदार आरोपियों के लिए कुछ खाने पीने का समान भी लेकर आये थे. सभी अभियुक्त पटना के जेल में रहना चाहते थे. भागलपुर में आरोपियों की पेशी के लिए आये सुरक्षाकर्मी काफी परेशान दिख रहे थे.

एक सुरक्षाकर्मी ने बताया कि सरकार के हजारों रूपये लूट लिये है इसलिए किसी के रिश्तेदार या आरोपियों के चेहरे पर सिकन नहीं है. सभी खुश दिख रहें है. लेकिन गरीबों का पैसा लूट कर ये भले ही जेल में रहें लेकिन परिवार वाले तो मौज करते रहेंगे.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts