Google और Asus मिलकर ला रहे हैं सबसे छोटा कंप्यूटर

Google अब सबसे छोटा कंप्यूटर लाने की तैयारी में है. जी हां कंपनी ने एक सिंगल बोर्ड कंप्यूटर पर काम करने के लिए Asus के साथ हाथ मिलाया है.

Google अब सबसे छोटा कंप्यूटर लाने की तैयारी में है. जी हां कंपनी ने एक सिंगल बोर्ड कंप्यूटर पर काम करने के लिए Asus के साथ हाथ मिलाया है. गूगल के इस नए और छोटे कंप्यूटर का नाम Tinker Board होगा.

खास बात यह है कि इसका साइज क्रेडिट कार्ड के जितना होगा.Tinker Board बोर्ड को खास तौर पर से AI ऐप्स को चलाने के लिए डिवलप किया जा रहा है.

AnandTech की रिपोर्ट की माने तो Google के Tinker Board के दो वेरियंट ‘Tinker Edge T’ और ‘Tinker Edge R’ पेश किए जा सकते हैं. ‘Tinker Edge T दरअसल NXP i.MX8M पर बेस्ड है और इसमें Edge TPU चिप दिया गया है, जो Tensor Flow Lite को एक्सेलेरेट करता है.

जबकि,Tinker Edge R में Rockchip RK3399 प्रोसेसर हो सकता है, जो 4K मशीन लर्निंग के लिए NPU के साथ आएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों ही Tinker Board मॉडल में एक एक्टिव कूलिंग सोल्यूशन, USB 3.0 और गीगाबाइट ईथरनेट पोर्ट मिलेंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि 20 नवंबर को जापान में होने वाले IoT टेक्नॉलजी कॉन्फ्रेंस में Tinker Board की स्पेशफिकेशन और कीमत का खुलासा होगा.

Asus के मुताबिक नया Tinker Board कम पावर कंज़्यूम करेगा और इसकी क्षमता काफी बेहतर होगी. साथ ही यह डिवाइस रियल टाइम में एकआई प्रोसेसिंग भी कर सकेगा. इतना ही नहीं यह कमरे रखी चीज़ों की भी पहचान कर सकेगा.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts