BJP Lok Sabha Candidate List: BJP Lok Sabha Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 195 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट की जारी, राजस्थान की 15 सीटों से इन्हें दिया टिकट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली लिस्ट जारी कर दी गई है. बीजेपी की पहली लिस्ट में 28 महिलाओं को टिकट दिया गया है. वहीं 47 युवा उम्मीदवारों को मौका दिया गया है.

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP Candidate List) ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट में भाजपा ने 195 लोकसभा सीटों से उम्मीदवारों की घोषणा की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा की पहली लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं. भाजपा की पहली लिस्ट में 28 महिलाएं हैं, 50 से कम उम्र वाले 47 युवा उम्मीदवार हैं, अनुसूचित जाति से 27, अनुसूचित जनजाति से  18 और पिछड़ा वर्ग से 57 उम्मीदवार शामिल हैं.

दिल्ली की इन 5 सीटों से भाजपा ने इन्हें बनाया उम्मीदवार

चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल,
नॉर्थ ईस्ट दिल्ली- मनोज तिवारी
नई दिल्ली- बांसुरी स्वराज
पश्चिमी दि्लली-कमलजीत सेहरावत
दक्षिण दिल्ली- रामवीर सिंह बिधूड़ी

राजस्थान की 15 लोकसभा सीटों से भाजपा ने उम्मीदवार की घोषणा की है. 

बीकानेर- अर्जुन राम मेघवाल
चूरू- देवेंद्र झाझड़िया
सीकर- स्वामी सुमेधानंद सरस्वती
अलवर- भूपेंद्र यादव
भरतपुर- रामस्वरुप कोली
नागौर- ज्योति मिर्धा
पाली- पीपी चौधरी
जोधपुर- गजेंद्र सिंह शेखावत
बाड़मेर- कैलाश चौधरी
जालौर- रुपाराम चौधरी
उदयपुर- मन्नालाल रावत
बांसवाड़ा- महेंद्रजीत सिंह मालवीय
चित्तौड़गढ़- सीपी जोशी
कोटा- ओम बिरला
झालावाड़-बारां- दुष्यंत सिंह

29 फरवरी की रात हुई CEC की बैठक में हुआ था मंथन

मालूम हो कि इससे पहले 29 फरवरी को राजधानी दिल्ली में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई थी. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी महासचिव बीएल संतोष के अलावा BJP शासित राज्यों के CM, प्रदेश अध्यक्ष, प्रभारी, सह-प्रभारी और चुनाव प्रभारी मौजूद थे. यह मीटिंग रात 11 बजे से सुबह 3:15 बजे तक करीब 4 घंटे चली थी. इस बैठक में 17 राज्यों की 155 लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई थी.

CEC की पहली बैठक में बिहार, महाराष्ट्र पर नहीं हुई थी चर्चा

सीईसी की पहली बैठक में बिहार और महाराष्ट्र जैसे राज्यों पर कोई चर्चा नहीं हुई. दोनों ही राज्यों में गठबंधन की सरकार है, जिसमें जनता दल (यूनाइटेड) और हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (बिहार) तथा शिवसेना (शिंदे) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार) शामिल हैं. आंध्र प्रदेश में भाजपा और तेलुगु देशम पार्टी के बीच गठबंधन की संभावना है.

उत्तर प्रदेश में भाजपा की ओर से जयंत सिंह के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) सहित अन्य सहयोगियों के लिए छह सीट छोड़ने की संभावना है. रालोद अभी तक औपचारिक रूप से भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल नहीं हुआ है. सूत्रों ने कहा कि हालांकि सीईसी ने बड़ी संख्या में सीट पर विचार किया है, लेकिन उनमें से सभी के नाम पहली सूची में नहीं होंगे.

चुनाव तारीखों का ऐलान भी इसी महीने में होगा

भाजपा से जुड़ें सूत्रों की मानें तो पार्टी 10 मार्च तक 50 फीसदी लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है. 2019 के चुनाव में भी पार्टी ने यही किया था. पिछली बार लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा से कुछ हफ्ते पहले भाजपा ने 21 मार्च को 164 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया था. चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी इसी महीने में कर सकती है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts