Chinese Strike Drills: ताइवानी इलाके में घुसे 43 चीनी फाइटर जेट, बढ़ा तनाव

नई दिल्ली:  Taiwan reports largest Chinese incursion yet to air defence zone: चीन ताइवान पर लगातार दबाव बढ़ाता जा रहा है. इसके लिए वो लगातार ताइवानी क्षेत्र में घुसपैठ कर रहा है और अभ्यास के बहाने हर उस सीमा को पार कर रहा है, जिसमें लड़ाई भड़क जाए. ताइवानी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बताया है कि बीते 24 घंटों में 43 चीनी फाइटर जेट्स ने समुद्री सीमा में घुसपैठ किया. इस अभ्यास में 71 चीनी फाइटर जेट शामिल थे. खास बात ये है कि ताइवान और चीन के बीच कोई समुद्री सीमा नहीं है. बस, एक काल्पनिक सीमा रेखा है, जिसे मीडियन लाइन कहा जाता है. लेकिन इस सीमा रेखा का चीनी फाइटर जेट्स ने बार-बार उल्लंघन किया.

चीन ने घुसपैठ के लिए वही पुराना बहाना

इस मुद्दे पर चीन ने भी बयान जारी किया है. चीन ने बताया कि वो समुद्री और हवाई क्षेत्र में ‘स्ट्राइक ड्रिल्स’ कर रहा है. चीन का ये भी कहना है कि वो ताइवान और अमेरिका के भड़काऊं कदमों के विरोध में ऐसा कर रहा है. चीन ने कहा कि अमेरिका बिना वजह उसके अंदरुनी मामले में टांग अड़ा रहा है. वहीं, ताइवान ने कहा है कि चीन लगातार ताइवान को धमकाने की कोशिश कर रहा है.

नेवी के 7 जहाजों ने भी पार की सीमा रेखा

ताइवान ने कहा कि चीन ताइवानी जनता को डराने की कोशिश कर रहा है. वो न सिर्फ ताइवानी इलाके में फाइटर जेट भेज रहा है, बल्कि ताइवानी इलाके में कम से कम 7 चीनी नेवी के जहाज भी देखे गए हैं. जब चीन घुसपैठ कर रहा था, तो उस समय ताइवानी सेना ने उनकी घुसपैठ को रेडार पर पकड़ लिया था. उन्होंने मिसाइल सिस्टम को भी तैनात कर दिया था.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts