कोरोना अमेरिकी: 7 लाख नौकरियों में की कटौती

एक रिपोर्ट के मुताबिक मार्च महीने में अमेरिकी कंपनियों ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के चलते 7 लाख नौकरियों (jobs) में कटौती की है.

वाशिंगटन: अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण फैलने की बाद वहां की नौकरियों (jobs) में लगातार कटौती की जा रही है. एक आंकड़े के मुताबिक अमेरिकी कंपनियों ने मार्च महीने में करीब 7 लाख नौकरियों में कटौती की. मार्च महीने में अमेरिकी लोगों के सामने नौकरी का बड़ा सकंट खड़ा हो गया.

अमेरिका में लगातार 113 महीनों से नौकरियों में बढ़त जारी थी. लेकिन कोरोना वायरस का संक्रमण फैलते ही बिजनेस ठप होने लगे, फैक्ट्रियां बंद होने लगीं. इसके बाद अब कहा जा रहा है कि मंदी बस आने ही वाली है.

अमेरिका के लेबर डिपार्टमेंट की तरफ से कहा गया है कि अमेरिकी कंपनियों ने मार्च महीने में करीब 7 लाख 1 हजार नौकरियों में कटौती की. फरवरी में अमेरिकी कंपनियों ने 2 लाख 75 हजार नौकरियों के आवेदन निकाले थे. लेकिन मार्च में हालात बदल गए. अमेरिका में बेरोजगारी की दर 3.5 फीसदी से बढ़कर 4.4 फीसदी हो गई है.

अमेरिका में 1 करोड़ लोगों ने मांगा बेरोजगारी भत्ता

अमेरिका में अक्टूबर 2010 के बाद से रोजगार में लगातार इजाफा देखा गया था. लेकिन पिछले दिनों नौकरियों के अवसर लगातार कम हुए हैं. रॉयटर्स सर्वे ऑफ इकोनॉमिस्ट के मुताबिक पिछले महीने नॉनफार्म पेरोल्स वाली नौकरियों में एक लाख की कमी की संभावना जताई गई थी. बेरोजगारी दर के 3.8 फीसदी रहने की संभावना बताई गई थी.

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद आई शुक्रवार को आई रिपोर्ट अर्थव्यवस्था के बुरे हालात की ओर इशारा करते हैं. सरकार ने मध्य मार्च में बिजनेस और घरों में जाकर सर्वे किया था. उस दौरान एक बड़ी आबादी लॉकडाउन थी. लाखों लोग अपने काम पर नहीं जा रहे थे.

रिपोर्ट में ट्रंप प्रशासन की कोरोना वायरस से निपटने के तरीके की आलोचना की गई है. शुरुआती दिनों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वायरस के संक्रमण को हल्के तरीके से लिया था. डाटा बताते हैं कि मार्च के आखिरी दो हफ्तों में करीब 1 करोड़ अमेरिकियों ने बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया था.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts