दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही वीडियो काफ्रेंसिंग से आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्यों का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का शुभारंभ अवसर पर भाग लेने के लिए आगरा पहुंच गए हैं। वहीं, भोपाल से प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल वर्चुअल मौजूद रहेंगी। सीएम योगी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने कहा कि आगरा में पब्लिक ट्रांसपॉर्ट का एक नया स्वरूप मेट्रो के रूप में प्राम्भ शुरू हो रहा है।
आगरा के ऐतिहासिक शहर को मेट्रो मिलने जा रही है। उन्होंने कहा कि आगरा में 26 लाख आबादी है साथ ही प्रतिवर्ष लाखों पर्यटक यहां आकर पर्यटन का लाभ लेते है। यहां के पर्यावरण में दिक्कत आ रही थी। सुप्रीम कोर्ट ने भी टिप्पणी की थी मेट्रो से इसमें असर पड़ेगा।

सीएम ने कहा कि कानपुर में मेट्रो का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है अब आगरा में भी पीएम द्वारा निर्माण कार्य शुरू होने का शुभारंभ कर रहे हैं। इससे पहले शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप पुरी बोले आगरा में अच्छा काम किया है पूरे देश में 100 स्मार्ट सिटी में आगरा चौथे नंबर पर है। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार ने 2004 से 2014 तक केवल 150 लाख करोड़ शहरी विकास योजनाओं पर खर्च हुआ था, जबकि मोदी सरकार के 2014 से 2020 तक के कार्यकाल में 10 लाख करोड़ से ज्यादा के काम हुए हैं।

यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन की देख-रेख में होगा काम
यूपी सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आगरा मेट्रो रेल परियोजना का काम यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन की देख रेख में होगा। आगरा मेट्रो रेल 29.4 किमी लंबा होगा और इसमें दो कॉरिडोर होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा लगभग 14 किमी होगा और 13 मेट्रो स्टेशन होंगे। दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक होगा और इसकी लंबाई 15.4 किमी होगी इसमें तहत कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts