वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: आज शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकती हैं बड़े ऐलान

सूत्रों के मुताबिक होटल, टूरिज्म, एविएशन जैसे सेक्टर के लिए सरकार 2.5 लाख करोड़ से ज़्यादा के पैकेज का ऐलान कर सकती है. इसके अलावा मत्स्य पालन उद्योग के लिए भी बड़े ऐलान की संभावना है.

नई दिल्ली:Coronavirus (Covid-19): वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) तीसरे चरण के राहत पैकेज का ऐलान करने जा रही हैं. वित्त मंत्री आज तीसरे चरण में सर्विस सेक्टर से जुड़े होटल, टूरिज्म, एविएशन जैसे सेक्टर को राहत देने वाले पैकेज का ऐलान कर सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक होटल, टूरिज्म, एविएशन जैसे सेक्टर के लिए सरकार 2.5 लाख करोड़ से ज़्यादा के पैकेज का ऐलान कर सकती है. इसके अलावा मत्स्य पालन उद्योग के लिए भी बड़े ऐलान की संभावना है. देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर पर ज्यादा जोर देने वाला आज का पैकेज हो सकता है. आज शाम 4 बजे वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस होने की उम्मीद है.

अलग-अलग सेक्टर के लिए आज हो सकता है ऐलान
बता दें कि वित्त मंत्री पिछले 2 दिन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित किए गए 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की जानकारी दे रही हैं. आज (शुक्रवार 15 मई 2020) तीसरे चरण में सेक्टोरल रियायतों पर ध्यान दिया जा सकता है. वित्त मंत्री अलग-अलग सेक्टर के लिए रियायतों का ऐलान कर सकती हैं. इसके अलावा मत्स्य पालन उद्योग के लिए वित्त मंत्री विशेष ऐलान कर सकती हैं. बता दें कि वित्त मंत्री ने गुरुवार को वित्त मंत्री ने प्रवासी मजदूर, गरीब, छोटे और सीमांत किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की थीं.

इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के लिए हो सकता है बड़ा ऐलान
सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री की ओर से आज मत्स्य पालन उद्योग के लिए ‘प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना’ की घोषणा की जा सकती है. ‘प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना’ के लिए 20 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया जा सकता है. साथ ही सरकार मरीन एंड डीप शी फिशिंग के लिए भी कुछ ऐलान कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक सरकार इनलैंड फिशिंग और एक्वाकच्लर के लिए सब्सिडी और कैपिटल वर्किंग मुहैया कराने की घोषणा कर सकती है. इसके लिए सरकार सस्ते भाव पर कर्ज मुहैया कराने की घोषणा कर सकती है. वित्त मंत्री इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के लिए भी बड़े ऐलान कर सकती हैं और इसके लिए अलग-अलग सेक्टर के लिए फंड के आवंटन की घोषणा की जा सकती है. आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री सेक्टोरल रिफॉर्म को लिए भी बड़ी घोषणा कर सकती हैं. सरकार की ओर से विदेशी निवेश के नियमों में छूट की भी घोषणा की जा सकती है.

बुधवार और गुरुवार को किन सेक्टर की दी गई राहत
बता दें कि वित्त मंत्री ने राहत पैकेज के तहत पहले दिन (बुधवार) के ऐलान में मध्यम, लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों (MSMEs) के लिए बड़ी घोषणाएं की थीं. वित्त मंत्री ने डिस्कॉम्स और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए लिक्विडिटी की घोषणा की थी. गुरुवार यानि दूसरे दिन वित्त मंत्री ने प्रवासी मजदूरों को मुफ्त में 2 महीने तक अनाज दिए जाने की घोषणा की थी. इसके अलावा छोटे और सीमांत किसानों के लिए भी महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई थीं.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts