Lok Sabha Elections 2024: ‘…पहले रायबरेली से जीत दर्ज करें’, ग्रैंड मास्टर गैरी कास्परोव ने राहुल गांधी को दी ‘नसीहत’

शतरंज के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक गैरी कास्परोव देश की सियासत में उस वक्त चर्चा में आ गए जब उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से पार्टी के उम्मीदवार राहुल गांधी पर इशारों-इशारों में X पर एक पोस्ट कर दी।

नई दिल्ली: ‘शतरंज के माहिर खिलाड़ी राहुल गांधी के अमेठी के बजाय रायबरेली से चुनाव लड़ने को कांग्रेस के नेता एक बड़ी सियासी चाल के तौर पर पेश कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी की इस चाल से विरोधी चारों खाने चित्त हो जाएंगे, लेकिन रीयल लाइफ में शतरंज के चैंपियन रहे रूसी ग्रैंडमास्टर गैरी कास्परोव ने बिना नाम लिए राहुल गांधी को नसीहत दी है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जवाब में गैरी कास्परोव ने लिखा है कि टॉप पोस्ट के लिए चैंलेंज करने से पहले आपको अपनी पारंपरिक सीट रायबरेली से जीत हासिल करनी होगी।

राहुल ने कास्परोव को बताया था पसंदीदा शतरंज खिलाड़ी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पसंदीदा शतरंज खिलाड़ी गैरी कास्परोव ने खेल के प्रति उनके शौक पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ‘शीर्ष स्तर को चुनौती देने से पहले रायबरेली में जीत दर्ज करें’। रूस के 61 साल इस पूर्व महान खिलाड़ी ने 2005 में प्रतिस्पर्धी शतरंज से संन्यास की घोषणा की थी। वह ‘X’ पर एक यूजर की पोस्ट का जवाब दे रहे थे। कांग्रेस ने हाल ही में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान अपने मोबाइल फोन पर शतरंज खेलते हुए गांधी का एक वीडियो को पोस्ट किया था। इस वीडियो में गांधी ने कास्परोव को अपना पसंदीदा शतरंज खिलाड़ी बताया और खेल और राजनीति के बीच समानताएं बताईं।

कास्परोव ने बाद में लिखा, यह एक छोटा सा मजाक था

वीडियो में राहुल गांधी ने खुद को राजनेताओं में सबसे अच्छा शतरंज खिलाड़ी बताया था। इस पर ‘X’ के एक यूजर ने चुटिले अंदाज में लिखा, ‘बहुत राहत महसूस हो रही है कि कास्परोव और विश्वनाथन आनंद ने खेल को जल्दी अलविदा कह दिया और उन्हें हमारे समय की सबसे बड़ी शतरंज प्रतिभा का सामना नहीं करना पड़ा।’ कास्परोव ने इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘शीर्ष स्तर को चुनौती देने से पहले आपको रायबरेली से जीत दर्ज करनी चाहिये।’ हालांकि बाद में कास्परोव ने यह भी लिखा कि यह एक छोटा सा मजाक था, और वह राहुल को शतरंज में हाथ आजमाते हुए देखना चाहेंगे।

पुतिन के मुखर आलोचक के तौर पर जाने जाते हैं कास्परोव

बता दें कि राहुल गांधी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के रायबरेली से अपना नामांकन दाखिल किया। वह केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं। बता दें कि रूसी ग्रांडमास्टर गैरी कास्परोव पूर्व विश्व शतरंज चैंपियन रहे हैं। वह एक लेखक और पॉलिटिकल एक्टिविस्ट भी हैं। कास्परोव रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुखर आलोचक हैं और वह अपने देश से बाहर क्रोएशिया में रहते हैं। भारत में उनके पोस्ट को लेकर इसलिए चर्चा हो रही है क्योंकि कांग्रेस के कई नेताओं ने राहुल गांधी की एक माहिर शतरंज खिलाड़ी के तौर पर तारीफ में कसीदे पढ़े थे जिनमें जयराम रमेश और सुप्रीया श्रीनेत भी शामिल हैं।

‘सियासत और शतरंज के मंझे हुए खिलाड़ी हैं राहुल गांधी’

रायबरेली से राहुल के नामांकन के बाद रमेश ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘राहुल गांधी की रायबरेली से चुनाव लड़ने की खबर पर बहुत सारे लोगों की बहुत सारी राय हैं, लेकिन वह सियासत और शतरंज के मंझे हुए खिलाड़ी हैं और सोच समझ कर दांव चलते हैं। ऐसा फैसला पार्टी के नेतृत्व ने बहुत विचार विमर्श करके बड़ी रणनीति के तहत लिया है। इस फैसले से BJP, उनके समर्थक और चापलूस धराशायी हो गये हैं। बेचारे स्वयंभू चाणक्य जो ‘परंपरागत सीट’ की बात करते थे, उनको समझ नहीं आ रहा अब क्या करें? शतरंज की कुछ चालें बाक़ी हैं, थोड़ा और इंतज़ार कीजिए।’

‘भूलिए मत, राहुल जी शतरंज के माहिर खिलाड़ी हैं’

जयराम रमेश के अलावा पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने भी राहुल के चेस प्लेयर होने की बात कही। उन्होंने भी सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर लिखा, ‘जबसे राहुल गांधी की रायबरेली से लड़ने की खबर आई है, हर ओर से खूब सारी टिप्पणियों की भरमार है। भूलिए मत, राहुल जी शतरंज के माहिर खिलाड़ी हैं। उनकी एक ही चाल से BJP और उनके चरण चुंबकों को मूर्छा आ गई है।’

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts