लखनऊ: सपा की पहली लिस्ट पर I.N.D.I.A में रार? कांग्रेस की दावे वाली इन तीन सीटों पर भी अखिलेश ने उतार दिए प्रत्याशी

Loksabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन के तहत सीट शेयरिंग पर खींचतान लगातार जारी है. इस बीच समाजवादी पार्टी ने पहली लिस्ट जारी कर अपना दांव चल दिया है. पहली लिस्ट में तीन सीटें ऐसी है जिन पर कांग्रेस भी दावेदारी कर रही है.

लखनऊ. 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर बने इंडिया गठबंधन में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. सीट शेयरिंग को लेकर पश्चिम बंगाल और पंजाब में अंतरकलह देखने को मिल रही है. इस बीच नीतीश ने महागठबंधन छोड़कर भी तगड़ा झटका दिया. उत्तर प्रदेश में भी समाजवादी पार्टी, रालोद और कांग्रेस के बीच सीट समझौते पर बात बनती नहीं दिख रही है. जहां एक ओर सपा ने कांग्रेस को 11 सीटें देने का ऑफर दिया है तो वहीं कांग्रेस इससे सहमत नहीं दिख रही और बुधवार को दिल्ली में एक बार फिर दोनों दलों के नेता बैठक करने वाले हैं. लेकिन कांग्रेस अब समाजवादी पार्टी द्वारा जारी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट से तिलमिलाई नजर आ रही है. सपा की तरफ से प्रत्याशियों की जारी लिस्ट को कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन का नहीं है.

कांग्रेस पार्टी के अल्पसंख्यक विंग के अध्यक्ष शाहनवाज आलम ने कहा कि जो सपा की लिस्ट आई है वह एकतरफा फैसला है. यह लिस्ट इंडिया गठबंधन की नहीं है. जब इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग पर फाइनल समझौता हो जाएगा तो उसमें बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. गौरतलब है कि सपा की पहली लिस्ट में 16 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है. इसमें वह सीट भी है जिसपर कांग्रेस अपनी दावेदारी कर रही है.

इन सीटों पर है कांग्रेस की दावेदारी 
समाजवादी पार्टी की पहली  लिस्ट में जिन 16 प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है, अब उसमें पेंच फंसता दिख रहा है. इस लिस्ट में तीन लोकसभा सीटें ऐसी हैं, जिन पर कांग्रेस दावा कर रही थी. इसमें से पहली सीट फर्रुखाबाद की है, जहां से सपा ने नवल किशोर शाक्य को प्रत्याशी बनाया है. जबकि इस सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद का दावा रहा है. ऐसे ही लखीमपुर खीरी सीट से सपा ने उत्कर्ष वर्मा को टिकट दिया है. यहां से हाल ही में कांग्रेस में आए रवि वर्मा का परिवार दावा ठोक रहा है. रवि वर्मा के परिवार का इस सीट पर सात बार से कब्ज़ा रहा है. इसके अलावा राजधानी लखनऊ की सीट पर भी सपा ने रविदास मेहरोत्रा को प्रत्याशी बनाया है. 2019 में इस सीट से कांग्रेस ने आचार्य प्रमोद कृष्णम को उम्मीदवार बनाया था. इस सीट पर भी कांग्रेस दावा कर रही है.

आज दिल्ली में सपा और कांग्रेस की बैठक 
उधर बुधवार को उत्तर प्रदेश में सीट शेयरिंग को लेकर दूसरे दौर की बातचीत होनी है. इस बैठक में समाजवादी पार्टी की तरफ से प्रोफेसर रामगोपाल यादव, जावेद अली खान, उदयवीर सिंह और संग्राम सिंह मौजूद रहेंगे, जबकि कांग्रेस की तरफ से मुकुल वासनिक और भूपेश बघेल रहेंगे. उम्मीद है कि आज दोनों के बीच सीटों को लेकर सकारात्मक बातचीत हो सकती है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts