नई दिल्ली: 5 Feb 2021: RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव

RBI Credit Policy 5 Feb 2021: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) की अध्यक्षता वाली MPC की बैठक (RBI Credit Policy) में ब्याज दरों को स्थिर रखने का निर्णय किया गया है.

नई दिल्ली : RBI Credit Policy 5 Feb 2021: रिजर्व बैंक (RBI) ने नीतिगत ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति  (MPC) की बैठक (RBI Credit Policy) में  ब्याज दरों को स्थिर रखने का निर्णय किया गया है. रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों को 4 फीसदी पर बरकरार रखा है. वित्त वर्ष 2022 के लिए रिजर्व बैंक ने Accommodative रूख बरकरार रखा है. वहीं रिवर्स रेपो रेट को 3.35 फीसदी पर बरकरार रखा गया है.

वित्त वर्ष 2022 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान 10.5 फीसदी
रिजर्व बैंक ने क्रेडिट पॉलिसी में वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान 10.5 फीसदी रखा है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि जनवरी- मार्च में महंगाई दर 5.2 फीसदी और अक्टूबर-दिसंबर में महंगाई दर 4.3 फीसदी रह सकती है. उन्होंने कहा कि ब्याज दरों में कटौती का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि शॉर्ट टर्म में सब्जियों के दाम घटने की संभावना है. हालांकि तेल की कीमतें बढ़ने से महंगाई पर असर दिख सकता है. पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से महंगाई में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद महंगाई पहली बार 6 फीसदी से नीचे दर्ज की गई है और यह अनुमान से बेहतर स्थिति में है. शक्तिकांत दास ने कहा कि अर्थव्यवस्था में रिकवरी के संकेत दिखाई पड़ रहे हैं. उनका कहना है कि भारत के ऊपर FDI और FII निवेशकों का भरोसा बढ़ा है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment