PM मोदी का चीन को करारा जवाब, कहा- अरुणाचल प्रदेश भारत का हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा

PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के क्षेत्रीय दावों को खारिज कर दिया और कहा कि अरुणाचल भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा. उन्होंने यह भी कहा कि मणिपुर सरकार के प्रयासों के साथ-साथ केंद्र के त्वरित हस्तक्षेप से राज्य की स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार हुआ.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम मोदी ने चीन को करारा जवाब दिया है. पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के क्षेत्रीय दावों को खारिज कर दिया है और एक बार फिर स्पष्ट करते हुए कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग था, है और हमेशा रहेगा. उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र के समय पर हस्तक्षेप और मणिपुर सरकार के प्रयासों से राज्य की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार हुआ है.

असम ट्रिब्यून को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा, ‘अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है, था और हमेशा रहेगा.’ पीएम मोदी का यह बयान अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा पेश करने की चीन की हालिया कोशिशों के बीच आया है, जिसमें बीजिंग ने भारतीय राज्य में विभिन्न स्थानों के 30 नए नामों की चौथी सूची जारी की है.

विदेश मंत्रालय भी दे चुका है करारा जवाब
इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश के स्थानों का नाम बदलने की चीन की कोशिशों को 2 अप्रैल को दृढ़ता से खारिज करते हुए कहा था कि ‘मनगढ़ंत नाम’ रखने से यह वास्तविकता बदल नहीं जाएगी कि यह राज्य भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा ‘है, रहा है और हमेशा रहेगा.’ इस संबंध में मीडिया द्वारा किए गए सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल के हवाले से एक बयान जारी कर कहा गया, ‘चीन भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के अपने मूर्खतापूर्ण प्रयासों को जारी रखे हुए है. हम ऐसे प्रयासों को दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं. मनगढ़ंत नाम रख देने से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी कि अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, रहा है और हमेशा रहेगा.’

सेला सुरंग पर पीएम मोदी ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने अखबार संग बातचीत के दौरान सेला सुरंग के रणनीतिक महत्व पर भी प्रकाश डाला, जो पूरे वर्ष अरुणाचल प्रदेश में सैनिकों और सामग्री की तेजी से आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगी. प्रधानमंत्री मोदी ने सुरंग के बारे में कहा, ‘यह एक वास्तविक रणनीतिक गेम-चेंजर है, जो तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करता है.’ उन्होंने राज्य की समृद्धि में सुधार के लिए डोनयी पोलो हवाई अड्डे और अरुणाचल प्रदेश में शुरू की गई अन्य परियोजनाओं का भी उल्लेख किया, जिसमें 55,000 करोड़ रुपये की जल और आवास योजनाएं शामिल हैं. . उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने उन्नति और अन्य योजनाओं के माध्यम से पूरे उत्तर-पूर्व के विकास पर ध्यान केंद्रित किया है.

28 मार्च को भी दिया था जवाब
भारत ने 28 मार्च को भी कहा था कि चीन अपने ‘निराधार दावों’ को चाहे जितना भी दोहरा ले लेकिन इससे भारत का यह रुख नहीं बदलेगा कि अरुणाचल प्रदेश उसका अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा ‘था, है और हमेशा रहेगा.’ बता दें कि चीन लगातार अरुणाचल प्रदेश में जबरन दावा करता रहा है, जबकि बीते दिनों अमेरिका ने भी चीन को हड़काया था और स्पष्ट तौर पर कहा था कि वह अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्सा मानता है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts