PM Kisan Yojana: शपथ लेते ही मोदी सरकार का पहला फैसला, पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने के निर्देश

PM Kisan Yojna: नई सरकार बनते ही सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करने के आदेश दिये हैं. यही नहीं डीबीटी माध्यम से 20 हजार करोड़ की धनराशि पर हस्ताक्षर भी कर दिये हैं.

नई दिल्ली : PM Kisan Yojna:  नई सरकार बनते ही सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करने के आदेश दिये हैं. यही नहीं डीबीटी माध्यम से 20 हजार करोड़ की धनराशि पर हस्ताक्षर भी कर दिये हैं. पीएम मोदी ने शपथ ग्रहण के अगले ही दिन पात्र किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के 2000 रुपए ट्रांसफर करने का फैसला लिया है. आपको बता दें कि इससे पहले 28 फरवरी को महाराष्ट्र दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 16वीं किस्त के हंस्तारित की थी. हालांकि 16वीं किस्त से तीन करोड़ किसान वंचित रह गए. जिसमें बताया गया था कि जिन किसानों ने सरकार द्वारा बताए गए नियमों को फॅालो नहीं किया है. ऐसे किसानों को योजना के  लाभ से बाहर रखा गया है…. हालांकि कितने किसानों को योजना का लाभ इस बार मिलेगा, इसका खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है…

 

28 फरवरी को की गई थी जारी
आपको बता दें कि इससे पहले 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी की गई थी. जिसे पीएम मोदी ने स्वयं डीबीटी माध्यम से  8 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी. जबकि योजना के तहत लगभग 12 करोड़ किसानों के रजिस्ट्रेशन हैं. ऐसे में जब विभागीय अधिकारियों से बात की गई तो उन्होने बताया करोड़ों रजिस्ट्रेशन फर्जी भी हैं. साथ ही कुछ पात्र किसानों ने ईकेवाईसी और भूसत्यापन नहीं कराया है. ऐसे किसानों को 16वीं किस्त से वंचित किया गया है.यदि वे  आगे दोनों जरूरी कामों को पूरा करा लेते हैं तो उन्हें दोनों किस्तों का लाभ एक साथ भी मिल सकता है.

ये काम कराना अब भी अनिवार्य
यदि सभी पात्र किसान योजना का लाभ किसानों को किस्त को लेन के लिए E-KYC कराना जरूरी है. आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, PMKISAN रजिस्टर किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है. ओटीपी-आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल (PM-Kisan Portal) पर कर सकते हैं. बायोमेट्रिक-आधारित ईकेवाईसी के लिए अपने पास के CSC सेंटर जा सकते हैं. यदि उपरोक्त नियमों का पालन आपने नहीं किया है तो हो सकता है आपको इस बार भी पीएम निधि की 17वीं किस्त सें वंचिक कर दिया जाए..

ऐसे करें स्टेटस चैक
आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर जाएं.
अब पेज के दाईं ओर ‘Know Your Status’ टैब पर क्लिक करें.
अपना रजिस्टर नंबर डालें और कैप्चा कोड भरें और ‘Get Data’ का ऑप्शन चुनें.
आपका स्टेटस स्क्रीन पर आ जाएगा.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts