राजस्थान बजट: अब राजस्थान में भी मिलेगी मुफ्त बिजली, 1 करोड़ 18 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को सीधा फायदा

राजस्थान के बजट 2022 में सीएम गहलोत ने राज्य में 100 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को 50 यूनिट तक मुफ्त बिजली (free electricity in rajasthan) देने का ऐलान किया है. सरकार को इस पर 4 हजार 500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वित्त मंत्री के रूप में राज्य का बजट 2022-23 पेश (Rajasthan Budget 2022-23) किया जहां उन्होंने 3 घंटे से अधिक का बजट भाषण पढ़ा. वहीं बजट के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब राज्य में अलग से कृषि बजट (Rajasthan Agriculture Budget) पेश किया गया. बजट में सीएम गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कई क्षेत्रों को लेकर अहम घोषणाएं की. वहीं गहलोत ने सरकार (Gehlot government budget) की तरफ से जन घोषणाओं का खाका भी प्रस्तुत किया. सीएम ने बजट में युवाओं, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में अहम घोषणाएं करते हुए सरकारी कर्मचारियों और किसानों पर अपनी बजट घोषणाएं केंद्रित रखी.

गहलोत ने आमजन के लिए बिजली उपभोग को लेकर आज कई बड़े ऐलान किए हैं. सीएम ने कहा कि अब राज्य में 100 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को 50 यूनिट तक बिजली मुफ्त (free electricity in rajasthan) दी जाएगी. इसके अलावा बजट में यह भी प्रस्ताव दिया गया है कि राज्य के सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट तक 3 रुपए प्रति यूनिट और 150 से 300 यूनिट तक के 2 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने बजट भाषण के दौरान कहा कि 300 यूनिट से अधिक बिजली इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को स्लैब के हिसाब से छूट दी जाएगी.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts