चीन में फैला ये नया वायरस, अबतक 7 लोगों की मौत,60 संक्रमित

नई दिल्‍ली: दुनिया अभी कोरोना से ही जूझ रही है, ऐसे में चीन में एक नया वायरस फैल गया है। मिली जानकारी के अनुसार, इस वायरस के कारण वहां पर अबतक 7 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 60 से ज्‍यादा लोग संक्रमित हो गए हैं। यह नया वायरस एक कीड़े (Tick) के काटने से वहां के लोगों में फैल रहा है।

चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, नए वायरस के कीड़े (Tick) काटने के माध्यम से मनुष्यों को संक्रमित करने की संभावना है और अबतक इसने 7 लोगों को मार डाला है और 60 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है।

https://twitter.com/AHindinews/status/1291216694539673600

चीनी अखबार के अनुसार, नए वायरस की पहचान थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम ब्यूवायरस या एसएफटीएस वायरस के साथ गंभीर बुखार के रूप में की गई है। पूर्वी चीन के जिआंगसु प्रांत में 37 से अधिक लोगों के वायरस की चपेट में होने की सूचना है, जबकि पूर्वी चीन के अनहुई प्रांत के 23 लोग भी संक्रमित पाए गए।

 

ग्लोबल टाइम्स ने नानजिंग में एक महिला के मामले का अध्ययन किया, जिसका नाम वांग है। रिपोर्टों के अनुसार, वांग जोकि जिआंगसु की राजधानी में रहती है, वायरस से पीड़ित थी, उसमें बुखार और खांसी जैसे शुरुआती लक्षण देखे गए। उसके खून में ल्यूकोसाइट और प्लेटलेट काउंट कम पाया गया। लगभग एक महीने के उपचार के बाद, वांग को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

चीनी अधिकारियों ने बताया कि एसएफटीएस वायरस कोई नया वायरस नहीं है। चीनी प्राधिकरण ने बताया कि यह वायरस ‘बुन्या वायरस श्रेणी’ का है। रिपोर्टों के अनुसार, वायरोलॉजिस्ट का मानना है कि यह कीड़े (Tick) से मनुष्यों में फैलता है और फिर यह एक इंसान से दूसरे इंसान में हो सकता है।

झेजियांग विश्वविद्यालय के तहत पहले संबद्ध अस्पताल के एक डॉक्टर शेंग जिफांग ने मीडिया आउटलेट से बात करते हुए कहा कि मानव-से-मानव संचरण की संभावना को बाहर नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मरीज रक्त या श्लेष्म के माध्यम से वायरस को दूसरों को पारित कर सकते हैं। इसके अलावा, डॉक्टर ने चेतावनी दी कि कीड़े (Tick) के काटने एसएफटीएस वायरस के लिए प्रमुख संचरण मार्ग है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts