बेजोस ने कहा ‘पॉजिटिव एनर्जी वाले लोग किसी भी कंपनी के लिए होते हैं बहुत जरूरी’

नई दिल्‍ली: किसी अरबपति के साथ काम करने का मौका भला कोई कैसे खो सकता है. ऐसा ही अवसर है दुनिया के सबसे रईस शख्स जेफ बेजोस के साथ काम करने का. लेकिन, इसके लिए आपमें वो खूबियां होनी चाहिए जो अमेजॉन चीफ जेफ बेजोस को इंप्रेस कर सके. दरअसल, जेफ बोजेस ने एक इंटरव्यू में ऐसी 5 खूबियां के बारे में बताया जो वह अपने कर्मचारियों में ढूंढते हैं. अगर आपमें ऐसी खूबियां हैं तो शायद आपको भी जेफ बेजोस के साथ काम करने का मौका मिल जाए.

दुनिया के सबसे रईस हैं बेजोस
ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस इस वक्त दुनिया के सबसे अमीर हैं. बोजेस की कुल संपत्ति 95.9 अरब डॉलर यानी 6.2 लाख करोड़ है. इस मामले में वो माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स और सबसे बड़े निवेशक वारेन बफे से आगे हैं.

पॉजिटिव वर्क करने वाले होते हैं कारगर
सीएनबीसी को दिए इंटरव्‍यू में जेफ बेजोस ने कहा कि उन्हें ऐसे कर्मचारी सबसे ज्‍यादा पसंद हैं जिनमें भरपूर पॉजिटिविटी हो. उनकी परफॉर्मेंस में निरंतरता रहे. बेजोस के मुताबिक पॉजिटिव एनर्जी वाले लोग किसी भी कंपनी के लिए बहुत जरूरी होते हैं और ऐसे ही लोग कंपनी को आगे ले जाते हैं.

हमेशा अच्‍छे रिजल्‍ट की कोशिश 
बेजोस के मुताबिक हमेशा एम्प्लॉई ही कंपनी को आगे ले जाता है. ऐसे में आपके कर्मचारी के अंदर हमेशा अच्छे रिजल्ट देने की कोशिश करने वाली क्वॉलिटी होनी चाहिए. उन्‍होंने कहा जरूरी नहीं कि ऐसे लोग स्‍मार्ट हों. कई बार स्‍मार्ट लोग भी गलत होते हैं. लेकिन, अगर उनमें अच्छा रिजल्ट देने में क्षमता होती है तो वो आपको आगे ले जा सकते हैं.

चैलेंज लेने से हिचक नहीं
बेजोस के मुताबिक, वो ऐसे लोगों को बहुत पंसद करते हैं जिनमें चैलेंज लेने की क्षमता हो और उनमें किसी भी तरह की झिझक न हो और ऐसे लोग अच्‍छे परिणाम को हासिल करने के लिए मुश्किल रास्‍ते चुनते हैं. मैं ऐसे लोगों को सिलेक्‍ट करने से पहले उसका ट्रैक रिकॉर्ड भी देखना चाहूंगा.

आउटपुट पर फोकस
जेफ बेजोस ने कहा ऐसे लोग ज्‍यादा बेहतर होते हैं जो आउटपुट पर फोकस करते हैं. मतलब जिनके पास कोई विजन हो. उन्‍होंने कहा कि इनपुट पर फोकस करने की बजाए आउटपुट को बढ़ाने की क्षमता होनी चाहिए. इससे कंपनी के ग्रोथ की संभावनाएं ज्‍यादा होती हैं.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts