दिल्ली: 95 हजार के नकली नोटों के साथ दो सगे भाई गिरफ्तार

दिल्ली के चांदनी महल थाना इलाके में 95 हजार के नकली नोटों के साथ दो सगे भाइयों को गिरफ्तार किया गया है. आरोपी भाई करीब दो महीने से अपने घर के अंदर कलर स्कैनिंग मशीन लगाकर कागज पर नोटों को स्कैन कर नकली नोट तैयार कर रहे थे. पुलिस ने प्रिंटर, स्कैनर और कागज भी जब्त कर लिया है. आरोपियों से पूछताछ की जा रही है.

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आए नकली नोटों के दोनों सौदागर पिछले दो महीने से यह धंधा कर रहे थे. पुलिस को सूचना मिली थी की तुर्कमान गेट के एक मकान में नकली नोट बनाने का काम चल रहा है. पुलिस ने छापा मारकर दोनों भाइयों को रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया. नकली नोट आसपास के इलाके में चलाए जाते थे.

बताया जा रहा है कि यासीन और अकील नामक दोनों भाइयों पर 70 से जायदा केस दर्ज हैं. यासीन ने 1984 में कश्मीरी गेट पर पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या कर दी थी. उसी आरोप में वह अब तक जेल में बंद था. पिछले साल ही वो जेल से बाहर आया है. उसको जेल में ही किसी ने नकली नोट बनाने की सलाह दी थी. बाहर आते ही उसने काम शुरू कर दिया.

पुलिस ने बताया कि यासीन ने अपने घर पर कलर स्कैनिंग मशीन लगा लिया था. इसके जरिए वह असली नोटों को स्कैन कर हूबहू नकली नोट तैयार कर लेता था. तीन नवंबर की रात गश्त के दौरान पुलिसकर्मियों को सूचना मिली कि कुछ लोग एक घर में नकली नोट तैयार करते हैं. इसके बाद पुलिस ने छापा मारकर इस रैकेट का पर्दाफाश किया है.

बताते चलें कि पिछले महीने ही दिल्ली पुलिस ने नकली नोटों का धंधा करने वाले दो शातिरों को गिरफ्तार किया था. आरोपियों ने बताया था कि नकली नोट बांग्लादेश में छापे जाते हैं. इसके बाद में खपाने के लिए इन्हें दिल्ली भेज दिया जाता है. पुलिस ने करीब 6 लाख रुपये की कीमत के नकली नोट बरामद किए थे. आरोपी काफी समय से धंधे में लिप्त थे.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts