न हों परेशान, बैंक गये बिना ही अपने खाते को आधार से करा सकते हैं लिंक

रांची : सरकार ने बैंक खातों को आधार नंबर से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए समय सीमा 31 दिसंबर 2017 तक तय की गयी है. ज्यादातर कामकाजी लोगों के लिए यह काफी परेशानी भरा काम हो सकता है, क्योंकि उनके पास समय का अभाव होता है. अगर आपने भी अब तक अपने बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक नहीं कराया है, तो अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप अलग-अलग तरीके से यह काम पूरा कर सकते हैं.

पहला तरीका तो यह है कि अापको अपने बैंक शाखा में जाना होगा. शाखा में जाकर आपको आधार नंबर और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी. बैंक के कर्मचारी आधार को खाते से लिंक कर देंगे. इसके अलावा दूसरा तरीका है, जिसके माध्यम से अाप घर बैठे ही अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करा सकते हैं.

इसके लिए आपको अपने बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग इन करना होगा. इसके बाद सबसे पहले आपको लिंक योर आधार नंबर का विकल्प आयेगा. इस पर क्लिक करने के बाद आधार रजिस्ट्रेशन खुलेगा. इसमें ट्रांजेक्शन एकाउंट, मोबाइल नंबर, आधार नंबर और कंफर्म आधार नंबर मांगा जायेगा. इसके बाद इसे सबमिट करें. सबमिट करने के बाद आपको रेफरेंस नंबर मिलेगा. इसके बाद यह लिंक हो जायेगा. इसकी जानकारी मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से दी जायेगी.

एटीएम से भी करा सकते हैं लिंक : बैंक खातों को अाधार से जोड़ने के लिए तीसरा विकल्प भी दिया गया है. खाताधारक अपने बैंक के एटीएम में जाकर भी आधार लिंक कर सकता है. खाताधारक को एटीएम कार्ड मशीन में डालना होगा. इसके बाद पिन नंबर मांगा जायेगा. उपलब्ध मेन्यू में सर्विस-रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद फिर आधार रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद बचत या चालू खाता चुनना होगा. अब आधार नंबर डालने के लिए कहा जायेगा. एक बार पुन: आधार नंबर डालने को कहा जायेगा. इसके बाद आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो जायेगा. अलग-अलग बैंकों के एटीएम के विकल्प में मामूली बदलाव हो सकता है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts